Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तिहाड़ जेल के कैदियों को स्क‍िल ट्रेनिंग देगी सरकार, डिप्टी CM सिसोदिया ने किया ऐलान, ये है योजना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सत्ता में बैठी केजरीवाल सरकार (Kejriwal Sarkar) तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के कैदियों (Prisoners) को जेल से रिहा होने के बाद समाज से बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद करने और उन्हें अपस्किलिंग के लिए देने के लिए स्किल ट्रेनिंग और शैक्षिक सहायता प्रदान करेगी।

तिहाड़ जेल के कैदियों को स्क‍िल ट्रेनिंग देगी सरकार, डिप्टी CM सिसोदिया ने किया ऐलान, ये है योजना
X

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सत्ता में बैठी केजरीवाल सरकार (Kejriwal Sarkar) तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के कैदियों (Prisoners) को जेल से रिहा होने के बाद समाज से बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद करने और उन्हें अपस्किलिंग के लिए देने के लिए स्किल ट्रेनिंग और शैक्षिक सहायता प्रदान करेगी। इस दिशा में दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों के शिक्षक पहले इन कैदियों की एजुकेशनल बैकग्राउंड और संभावित कौशल को समझने के लिए अध्ययन करेंगे।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इस पहल से कैदियों को जेल की सजा पूरी करने के बाद समाज से जुड़ने में मदद मिलेगी। डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा कि वर्तमान में तिहाड़ जेल में करीब 20,000 कैदी हैं जो अपनी सजा काट रहे हैं और जेल में ही किसी तरह की स्किल बेस्ड वर्कशॉप में शामिल हैं, जो अच्छी बात है।

लेकिन, हमें जेल के कैदियों को शिक्षित और प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है ताकि जब वे अपनी सजा काटकर जेल से बाहर आएं, तो फिर से आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के बजाय, वे बेहतर जीवन जीने के लिए अपने कौशल प्रशिक्षण का उपयोग कर सकें। सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि इस परियोजना के तहत हमारे शिक्षक जेल में बंद कैदियों (Prisoners) के कौशल और शैक्षिक स्तर का आकलन करेंगे और उसके बाद उनके लिए कुछ नए कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे।

उन्होंने शिक्षकों को अत्यधिक संवेदनशीलता के साथ मूल्यांकन की प्रक्रिया का पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अध्ययन के दौरान कैदियों का साक्षात्कार करते समय यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने अद्वितीय कौशल के साथ-साथ भविष्य में काम करने के लिए कैदियों की रुचि के क्षेत्रों का पता लगाएं।

और पढ़ें
Next Story