Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली सरकार का ऐलान- कोरोना से प्रभावित परिवारों के लिए 'आर्थिक सहायता योजना' की शुरुआत, इस पोर्टल से करें आवेदन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना से प्रभावित परिवारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना का आज शुभारंभ किया।उन्होंने कहा कि आज इस पोर्टल का लॉन्च हो रहा है। जिन लोगों के घर में कोरोना से मौत हुई है वे खुद भी पोर्टल में आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार का ऐलान- कोरोना से प्रभावित परिवारों के लिए
X

कोरोना से प्रभावित परिवारों के लिए 'आर्थिक सहायता योजना' की शुरुआत

Delhi Families Affected Corona Virus दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) में कई लोगों की मौत हो गई। कई बच्चें अनाथ हो गए। वहीं कई घरों के कमाने वाले चले गए। जिसके कारण इन परिवारों पर आर्थिक रूप से पहाड़ टूट पड़ा। अब इन पीड़ित परिवारों के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अहम पहल की है।

इसलिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से कोरोना से प्रभावित परिवारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना का आज शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सभी के घर में दिल्ली सरकार का एक प्रतिनिधि जाकर फॉर्म भरवाएगा और रजिस्ट्रेशन करवाएगा।

उन्होंने कहा कि आज इस पोर्टल का लॉन्च हो रहा है। जिन लोगों के घर में कोरोना से मौत हुई है वे खुद भी पोर्टल में आवेदन कर सकते हैं। वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना में जिन परिवारों ने अपनों को खोया, ये वक्त उनके साथ खड़े होने का है। ऐसे सभी परिवारों के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना की शुरुआत की है। 'मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना' के तहत कोविड-19 से अपने परिजन को खोने वाले प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। इसके अलावा अगर व्यक्ति परिवार में एकमात्र कमाने वाला था तो उसके परिवार को मासिक 2,500 रुपये की अतिरिक्त मदद दी जाएगी।

डिजिटल माध्यम से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने कोरोना वायरस संक्रमण की चार लहर का सामना किया है। चौथी लहर ने लगभग हर परिवार को प्रभावित किया और कई लोगों की जान ली। उन्होंने कहा कि कई बच्चे अनाथ हुए। कई परिवारों ने घर का एकमात्र कमाऊ सदस्य खो दिया। ऐसी स्थिति में एक जिम्मेदार सरकार होने के नाते हमने इस योजना की संकल्पना की। उन्होंने कहा कि हम एक पोर्टल शुरू कर रहे हैं जिसके माध्यम से ऐसे लोग वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Next Story