Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi News: दिल्ली सरकार का प्रदूषण कम करने को लेकर बड़ा फैसला- 465 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को दी मंजूरी

Delhi News: दिल्ली सरकार के सूत्रों ने दावा किया कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए परिवहन विभाग के स्तर पर आने वाले दिनों में सार्वजनिक परिवहन बेड़े में केवल ई-बसों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। वहीं आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले दिल्ली सरकार ने आदेश पारित किया था कि दिल्ली के मंत्री अब केवल इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही इस्तेमाल करेंगे।

Delhi News: दिल्ली सरकार का प्रदूषण कम करने को लेकर बड़ा फैसला- 465 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को दी मंजूरी
X

दिल्ली सरकार का प्रदूषण कम करने को लेकर बड़ा फैसला

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के प्रदूषण (Pollution) को कम करने को लेकर बड़ा फैसला किया है। क्लस्टर योजना के तहत 465 इलेक्ट्रिक बसों (Electric-Buses) की खरीद को मंजूरी दे दी है। इसके लिए जल्द ही टेंडर जारी किये जाएंगे। इन ई-बसों का संचालन नवंबर में शुरू करने की उम्‍मीद जताई गई है। इसकी जानकारी परिवहन विभाग (Delhi Transport Corporation) ने आज दी है।

दिल्ली सरकार के सूत्रों ने दावा किया कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए परिवहन विभाग के स्तर पर आने वाले दिनों में सार्वजनिक परिवहन बेड़े में केवल ई-बसों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। वहीं आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले दिल्ली सरकार ने आदेश पारित किया था कि दिल्ली के मंत्री अब केवल इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही इस्तेमाल करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि परिवहन विभाग आने वाले महीनों में राजधानी की सड़कों पर उतरने वाली इन इलेक्ट्रिक बसों के लिए बुराड़ी और सराय काले खां में डिपो तैयार करने की भी योजना बना रहा है। उधर, डीटीसी द्वारा एक बार में 300 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करना किसी भी राज्य परिवहन द्वारा अपने बेड़े में शामिल की जाने वाली बसों की सबसे बड़ी संख्या होगी।

ई-बसों के पूरे बेड़े को फरवरी 2022 तक शामिल किए जाने की संभावना है। इससे पहले, सीएम केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण के उच्च स्तर से लड़ने के लिए सार्वजनिक परिवहन को इलेक्ट्रिक मोड में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। डीटीसी की ई-बसों के लिए कई डिपो में भी पार्किंग की जगह तैयार की जा रही है।

Next Story