Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आक्सीजन की कमी होने पर नहीं होगी भटकने की जरूरत, बस इस काम के करते ही घर पहुंच जाएगा सिलेंडर

दिल्ली में होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे कोरोना मरीजों के लिए सरकार घर पर ही आपात ऑक्सीजन देने के लिए ऑक्सीजन पूल बनाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने अपील की है कि सप्लाई में मदद करने के लिए खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करें। स्वास्थ्य विभाग के सीनियर ऑफिसर आशीष कुंद्रा ने बताया है कि खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करने के लिए राजघाट डीटीसी बस डिपो को सेंटर बनाया गया है।

आक्सीजन की कमी होने पर नहीं होगी भटकने की जरूरत, बस इस काम के करते ही घर पहुच जाएगा सिलेंडर
X

आक्सीजन की कमी होने पर नहीं होगी भटकने की जरूरत

Delhi Oxygen Crisis दिल्ली में कोरोना से हालात बदतर होते जा रहे है। वहीं दिल्ली के अस्पताल (Delhi Hospitals) संसाधनों की कमी से अभी भी जूझ रहे है। ऑक्सीजन की किल्लत (Lack Of Oxygen) ने पूरी दिल्ली को हिला कर रख दिया है। जिसके कारण कई लोगों की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य व्यवस्था (Health System) बिल्कुल चरमा गई है। जबकि राजधानी में लगातार मामले बढ़ रहे है। उतनी ही तेजी से लोग सुविधा की अभाव में दम तोड़ रहे है। इसलिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) अब इन सब समस्या का हल धीरे-धीरे निकाल रही है।

इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि अब अपको ऑक्सीजन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा बल्कि सीधे आपके घर पर ऑक्सीजन का सिलेंडर (Oxygen Cylinder) पहुंचा दिया जाएगा। बस इसके लिए एक छोटा सा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ये फैसला अस्पतालों में भीड़ को कम करने के लिए लिया गया है। इसके मुताबिक, दिल्ली में होम आइसोलेशन (Home Isolation) में इलाज करवा रहे कोरोना मरीजों (Covid Patients) के लिए सरकार घर पर ही आपात ऑक्सीजन देने के लिए ऑक्सीजन पूल (Oxygen Pool) बनाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने अपील की है कि सप्लाई में मदद करने के लिए खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करें।

स्वास्थ्य विभाग के सीनियर ऑफिसर आशीष कुंद्रा ने बताया है कि खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करने के लिए राजघाट डीटीसी बस डिपो को सेंटर बनाया गया है। ज्यादा जानकारी के लिए लोग 011-23270718 पर कॉल भी कर सकते हैं। आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीज दिल्ली सरकार के पोर्टल www.delhi.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करके ऑक्सीजन सिलेंडर पा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो, आधार कार्ड, पहचान पत्र और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट जरूरी है। अगर सीटी स्कैन करवाया है तो उसकी रिपोर्ट भी पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद डीएम कोविड मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे। जरूरत पड़ने पर बाद में रीफिलिंग प्लांट से सिलेंडर रीफिल करवाने का पास भी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने अपने डॉक्टरों की टीम को पहले ही निर्देश दिया था कि होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे मरीजों को 24 घंटे काउंसिलिंग दी जाए। इस समय दिल्ली में 50 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में उपचार करवा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार अस्पतालों में भीड़ को कम करने के लिए घर पर ही मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाएगी, जिससे अगर शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी हो तो तुरंत उन्हें ऑक्सीजन दी जा सके।

Next Story