Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में अब दूर होगी बेड की किल्लत, केजरीवाल सरकार ने उठाये ये कदम

दिल्ली में कोरोना महामारी (Corona Virus) से राहत मिलती दिख रही है तो वही दूसरी तरफ डेंगू (Dengue) के मामलों लगातार वृद्धि हो रही है। जिससे अस्पतालों (Hospitals) में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसके चलते अस्पतालों में बेड की कमी होने लगी है।

दिल्ली में अब दूर होगी बेड की किल्लत, केजरीवाल सरकार ने उठाये ये कदम
X

दिल्ली में कोरोना महामारी (Corona Virus) से राहत मिलती दिख रही है तो वही दूसरी तरफ डेंगू (Dengue) के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। जिससे अस्पतालों (Hospitals) में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं डेंगू के बढ़ते मरीजों के चलते अस्पतालों में बेड की कमी होने लगी है। इसी बीच बेड की कमी को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने रविवार को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए आईसीयू बेड (ICU Beds) सहित कोविड-19 रोगियों के लिए आरक्षित एक तिहाई खाली बिस्तरों का उपयोग करने की अनुमति दी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह 280 डेंगू के मामले दर्ज किए गये। ऐसे में इस साल डेंगू के कुल मामलों की संख्या 1000 से अधिक हो गई है। यह देखा गया है कि इन रोगियों के लिए बिस्तरों की बढ़ती मांग के साथ डेंगू/मलेरिया/चिकनगुनिया (Chikungunya) के मामलों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावा कोविड मामलों के लिए आरक्षित कई बिस्तर खाली पड़े हैं। जिन्हें अब डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों में कोविड -19 रोगियों के लिए 10,594 बिस्तरों में से केवल 164 पर ही कब्जा है। इसी बीच सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने दिल्ली सरकार के चिकित्सा निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिया कि वे इलाज के लिए कोविड-19 बेड का एक तिहाई उपयोग करें।

Next Story