Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi New Hospital: दिल्ली के शालीमार बाग में बन रहा 1430 बिस्तरों वाला नया सरकारी अस्पताल, CM केजरीवाल ने रखी आधारशिला

Delhi New Hospital: न्होंने कहा कि सरकार शहर में कुल 6800 बिस्तरों की क्षमता वाले सात नये अस्पतालों का निर्माण करवा रही है जिससे शहर में स्वास्थ्य अवसंरचना एवं चिकित्सा सुविधा को बल मिलेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार इन अस्पतालों को बनायेगी।

Delhi New Hospital: दिल्ली के शालीमार बाग में बन रहा 1430 बिस्तरों वाले नया सरकारी अस्पताल, केजरीवाल ने रखी नींव
X

दिल्ली के शालीमार बाग में बन रहा 1430 बिस्तरों वाले नया सरकारी अस्पताल

Delhi New Hospital दिल्ली के शालीमार बाग (Shalimar Bagh) में लोगों के लिए नया अस्पताल (New Hospital) बनना शुरू हो गया। आज यहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने 1430 बिस्तरों वाले सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी। इस मौके पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) एवं शालीमाग बाग की विधायक बंदना कुमारी (Shalimag Bagh MLA Bandana Kumari) भी मौजूद थीं। इसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अगले छह महीने में यह अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान (Corona Second Wave) शहर में अस्पतालों में बिस्तरों, आईसीयू एवं चिकित्सीय ऑक्सीजन की बड़ी कमी नजर आयी। जिम्मेदार सरकार होने के नाते हम कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) के सिलसिले में सभी महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। आज (रविवार को) मैंने यहां 1430 बिस्तरों वाले इस नये सरकारी अस्पताल की आधारशिला रखी है।

1400 से ज्यादा होंगे आईसीयू बिस्तर

ये सारे आईसीयू बिस्तर होंगे और हर शैय्या के साथ ऑक्सीजन आपूर्ति की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि सरकार शहर में कुल 6800 बिस्तरों की क्षमता वाले सात नये अस्पतालों का निर्माण करवा रही है जिससे शहर में स्वास्थ्य अवसंरचना एवं चिकित्सा सुविधा को बल मिलेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार इन अस्पतालों को बनायेगी।

इससे अस्पतालों में भीड़भीड़ होगी खत्म

उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) लागू करेगी जिससे विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिलने में मदद होगी। उन्होंने कहा कि एचआईएमएस के जरिए सरकार के पास नागिरकों के सभी चिकित्सा संबंधी आंकड़े होंगे और लोग सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन समय बुक करा पाएंगे। इससे अस्पतालों में भीड़भीड़ खत्म होगी। केजरीवाल ने कहा कि हम नागिरकों के बीच स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित करेंगे। लोग इन कार्डों से अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा पायेंगे।

Next Story