Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CCTV कैमरे के मामले में दिल्ली ने न्यूयॉर्क व सिंगापुर को पछाड़ा, CM केजरीवाल ने केंद्र पर साधा निशाना

देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीसीटीवी कैमरों (CCTV cameras) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगाने के मामले में दिल्ली पहले नंबर पर है।

CCTV कैमरे के मामले में दिल्ली ने न्यूयॉर्क व सिंगापुर को पछाड़ा, CM केजरीवाल ने केंद्र पर साधा निशाना
X

देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीसीटीवी कैमरों (CCTV cameras) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगाने के मामले में दिल्ली पहले नंबर पर है। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार बनने के बाद पिछले सात साल में 2 लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

वर्ग मील कैमरे लगाने के मामले में दिल्ली दुनिया में पहले नंबर पर है। दिल्ली में अन्य देशों की तुलना में अधिक कैमरे हैं। एक संस्थान ने दुनिया के 150 शहरों का सर्वे किया था, जिसमें दिल्ली नंबर वन है। दिल्ली में प्रति वर्ग मील में 1826 कैमरे लगे हुए हैं। दूसरे नंबर पर लंदन आता है। लंदन में 1138 कैमरे हैं। इस मामले में दिल्ली (delhi), न्यूयॉर्क (New York), सिंगापुर (Singapore) सबसे आगे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में चेन्नई 2 नंबर पर आता है। दिल्ली में चेन्नई (Chennai) से 3 गुना ज्यादा कैमरे हैं, और साथ ही दिल्ली में मुंबई से 11 गुना ज्यादा कैमरे हैं। अब 1 लाख 40 हजार कैमरे लगाने जा रहे हैं। इसे लॉन्च किया गया है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से पुलिस को अपराधों को सुलझाने में मदद करते हैं। जबकि आने वाले दिनों में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

इसके बाद दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़कर 418000 हो जाएगी। वही सीएम केजरीवाल ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की केंद्र की ओर से काफी अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन फिर भी हम सफल रहे। केंद्र सरकार की ओर से बहुत अच्छे कैमरे लगवाए जा रहे हैं। साथ ही बताया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Bharat Electronics Limited) इन कैमरों को लगा रही है।

नई तकनीक के कैमरे लगाए जा रहे हैं। यही कारण है कि अगर कैमरा खराब हो जाता है तो मैसेज आएगा। जबकि इन कैमरों में 30 दिनों की रिकॉर्डिंग रखी जाएगी। इसी के साथ अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के फोन में पासवर्ड होगा, वे सभी पर नजर रख सकेंगे।

इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 4 मेगापिक्सल (4 megapixels) के कैमरे लग रहे हैं, जो रात में भी काम करेंगे। हम दिल्ली की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगा रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि इतने कैमरे लगाने के बाद दिल्ली की सुरक्षा बढ़ेगी और दिल्ली की जनता खुद को सुरक्षित महसूस करेगी।

Next Story