Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi News: दिल्ली सरकार ने विकास कार्यों को लेकर दी मंजूरी- NHAI की परियोजना के लिए काटे जाएंगे 6 हजार से ज्यादा पेड़

पर्यावरण विभाग द्वारा सोमवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) परियोजना के लिए 4,365 पेड़ लगाए जाएंगे और 2,314 पेड़ काटे जाएंगे। पूरी होने पर यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पश्चिम-दक्षिण क्षेत्र में तीन राजमार्गों से हो कर गुजरेगी।

Delhi News: दिल्ली सरकार ने विकास कार्यों को लेकर दी मंजूरी- NHAI की परियोजना के लिए काटे जाएंगे 6 हजार से ज्यादा पेड़
X

 दिल्ली सरकार ने विकास कार्यों को लेकर दी मंजूरी

Delhi News दिल्ली में विकास को लेकर एक अहम मंजूरी दी गई है। इसके मुताबिक, शहर में 6 हजार से ज्यादा पेड़ काटे (Tree Cutting) जाएंगे। जो कि एनएचएआई (NHAI) की परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए यह कदम उठाए जा रहे है। दिल्ली सरकार (Delhi Governement) ने पांच पैकेज में शहरी विस्तार सड़क (यूईआर)-II के निर्माण के लिए राजधानी में 6,600 से अधिक पेड़ काटने और उनके प्रत्यारोपण (Plantation) की मंजूरी दी है।

गौरतलब है कि पिछले दिसंबर में, दिल्ली सरकार ने वृक्षारोपण नीति (Plantation Policy) को अधिसूचित किया था जिसके तहत संबंधित एजेंसियों को अपने विकास कार्यों से प्रभावित पेड़ों में से कम से कम 80 प्रतिशत पेड़ों का प्रत्यारोपण करना आवश्यक है। पर्यावरण विभाग द्वारा सोमवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) परियोजना के लिए 4,365 पेड़ लगाए जाएंगे और 2,314 पेड़ काटे जाएंगे।

पूरी होने पर यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पश्चिम-दक्षिण क्षेत्र में तीन राजमार्गों से हो कर गुजरेगी। परियोजना के तहत शामिल पांच खंडों में एनएच-I चौराहा से लेकर कराला-कंझावाला रोड; कराला-कंझावला रोड से नांगलोई-नजफगढ़ रोड तक, नांगलोई-नजफगढ़ रोड से सेक्टर-24, द्वारका; स्पर से सोनीपत बाईपास और स्पर से बहादुरगढ़ बाईपास शामिल हैं। दिल्ली सरकार ने पांच पैकेजों में (यूईआर)-II के निर्माण के लिए 36.45 हेक्टेयर क्षेत्र निर्धारित किया है।

Next Story