Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

11 नवंबर से खुले में कचरा जलाने के खिलाफ अभियान चलाएगी दिल्ली सरकार, पर्यावरण मंत्री ने किया ऐलान

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह राष्ट्रीय राजधानी में खुले में कचरा जलाने वालो के खिलाफ एक महीने का अभियान शुरू करेगी। यह अभियान 11 नवंबर से शुरू किया जाएगा।

11 नवंबर से खुले में कचरा जलाने के खिलाफ अभियान चलाएगी दिल्ली सरकार, पर्यावरण मंत्री ने किया ऐलान
X

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह राष्ट्रीय राजधानी में खुले में कचरा जलाने वालो के खिलाफ एक महीने का अभियान शुरू करेगी। यह अभियान 11 नवंबर से शुरू किया जाएगा। संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के लिए चार कारण जिम्मेदार हैं।

कचरा जलाना, धूल प्रदूषण, वाहन प्रदूषण और पराली जलाना उन्होंने यह बताते हुए कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली (Parali) जलाने को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, राय ने कहा दिल्ली में खुले में जलने की घटनाओं को रोकने के लिए दिल्ली सरकार 11 नवंबर से 11 दिसंबर तक 'ओपन बर्निंग कैंपेन' शुरू करने जा रही है। इसके लिए 10 विभागों की कुल 550 टीमों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

अभियान के लिए जिम्मेदार विभागों में उत्तरी डीएमसी (DMC), डीडीए(DDA), राजस्व विभाग भी शामिल किए गए है। उन्होंने ने कहा कि इन 550 टीमों को दिन और रात की शिफ्ट में बांटा जाएगा। उन्होंने आगे कहा, "दिन के समय ऐसी 304 टीमें काम करेंगी, जबकि 246 टीमें खुले में जलने की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए रात में गश्त करेंगी।"

इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली के सभी निवासियों से अपील की कि वे खुले में जलने की किसी भी घटना के मामले में 'ग्रीन दिल्ली' आवेदन पर शिकायत दर्ज करें। राय ने यह भी कहा कि दिल्ली में डीजल जनरेटर (Diesel Generator) सेट बंद हो जाएंगे और इसे सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (Delhi Pollution Control Committee) को निर्देश जारी किए गए हैं। वही उन्होंने "मेट्रो और परिवहन विभाग को शहर में महानगरों की आवृत्ति बढ़ाने का आदेश दिया गया है।"

Next Story