Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली सरकार का ऐलान, मेधावी छात्रों को मिलेंगे 5 हजार की छात्रवृत्ति

इस मौके पर दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि हमारी सरकार ने मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा देने के लिए ये महत्वपूर्ण कदम उठाया है। छात्र हमारे देश का भविष्य हैं। आगे चलकर ये वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर और आर्किटेक्ट इत्यादि बनेंगे और हमारे देश का नाम रौशन करेंगे।

दिल्ली सरकार का ऐलान, मेधावी छात्रों को मिलेगा 5 हजार की छात्रवृत्ति
X

दिल्ली सरकार का ऐलान

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मेधावी छात्रों के लिए बहुत बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली में कक्षा 9वीं (Delhi School) के एक हजार मेधावी छात्रों (Meritorious Students) को 5 हजार रुपये की राशि छात्रवृत्ति के तौर पर देने के लिए मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा स्कीम को मंजूरी दी गई है। जिसका फैसला दिल्ली कैबिनेट (Delhi Cabinet) ने शुक्रवार को लिया है। दिल्ली सरकार ने कहा कि इस योजना के माध्यम से बच्चों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा। जिससे छात्रों को किसी प्रकार से आगे पढ़ने और बढ़ने में कोई समस्या नहीं आएगी।

केजरीवाल ने कहा- छात्र हमारे देश का भविष्य

इस मौके पर दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि हमारी सरकार ने मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा देने के लिए ये महत्वपूर्ण कदम उठाया है। छात्र हमारे देश का भविष्य हैं। आगे चलकर ये वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर और आर्किटेक्ट इत्यादि बनेंगे और हमारे देश का नाम रौशन करेंगे। दिल्ली सरकार के मुताबिक 5 हजार रुपये की इस छात्रवृत्ति का लाभ दिल्ली के कक्षा 9वीं के 1 हजार मेधावी छात्रों को मिलेगा। इसके अंतर्गत 8वीं कक्षा में सामान्य वर्ग में 60 प्रतिशत व एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग वर्ग में 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी भाग ले पाएंगे।

दिल्ली के स्कूलों को बनाया जाएगा डिजिटल

दिल्ली के शिक्षा विभाग ने अपने विद्यालयों एवं दफ्तरों में प्रशासनिक कार्यों का पूर्णतः डिजिटाइजेशन करने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग द्वारा अपने अलग-अलग कार्यालयों में दैनिक कार्यो के लिए 1200 कंप्यूटर,1200 एमएफपी प्रिंटर व 1200 यूपीएस लगाए जाएंगे। डिजिटाइजेशन का मकसद बताते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने सभी कार्यालयों में काम के माहौल को बेहतर बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में कार्यभार को आसान बनाने में मदद मिलती है।

इस योजना के लिए 10.85 करोड़ रुपये किये गये जारी

दिल्ली सरकार ने इस योजना के लिए 10.85 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने राजधानी में प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे लोगों को भी खुशखबरी दी है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में रिहायशी और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट 20 फीसदी घटा दिए हैं। फिलहाल 30 सितंबर 2021 तक सर्किल रेट में 20 फीसदी छूट रहेगी। माना जा रहा है कि केजरीवाल सरकार के इस फैसले से दिल्ली में प्रॉपर्टी की कीमतों में कमी होगी और रियल एस्टेट सेक्टर को फायदा मिलेगा

Next Story