Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में 16 अगस्त तक नहीं उड़ा सकते ड्रोन, पैराग्लाइडर और हॉट एयर बलून, जानें क्यों

दिल्ली पुलिस ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम से पहले ड्रोन, पैराग्लाइडर और हॉट एयर बलून जैसी हवाई वस्तुओं की उड़ानों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए गए। यह आदेश राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार से 16 अगस्त तक 32 दिनों की अवधि के लिए सुरक्षा कारणों से लागू रहेगा।

दिल्ली में 16 अगस्त तक ड्रोन, पैराग्लाइडर और हॉट एयर बलून उड़ानों पर पांबदी, पुलिस कमिश्नर ने जारी किया आदेश
X

पुलिस कमिश्नर ने जारी किया आदेश

देशभर में 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को लेकर तैयारी की जा रही है। हालि में जम्मू कश्मीर में सेना के एयर बेस (Indian Air Force Station) पर ड्रोन हमले को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। इस दौरान दिल्ली में ड्रोन (Drone), पैराग्लाइडर (Paraglider) और हॉट एयर बलून (Hot Air Balloon) जैसी हवाई वस्तुओं की उड़ानों पर पूरी तरह से पाबंदी (Ban) लगा दी गई है। इसके बार में दिल्ली पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव (Delhi Police Commissioner Balaji Srivastava) ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम से पहले ड्रोन, पैराग्लाइडर और हॉट एयर बलून जैसी हवाई वस्तुओं की उड़ानों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए गए। यह आदेश राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार से 16 अगस्त तक 32 दिनों की अवधि के लिए सुरक्षा कारणों से लागू रहेगा।

दो ड्रोन से सेना एयर बेस पर किया गया था हमला

हाई सुरक्षा वाले जम्मू वायु सेना स्टेशन में 27 जून को लगातार दो विस्फोट हुए थे। अपनी तरह के पहले हमले में एक ड्रोन ने जम्मू में भारतीय वायुसेना स्टेशन पर दो बम गिराए, जिससे दो कर्मियों को मामूली चोटें आईं। दिल्ली पुलिस कमिश्मनर के अनुसार, ऐसी खबरें आयी हैं कि कुछ क्रिमिनल, असामाजिक तत्व या आतंकवादी पैराग्लाइडर, मानव रहित विमान या ड्रोन, हॉट एयर बलून, क्वाडकॉप्टर जैसी वस्तुओं का उपयोग करके आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

इजराइली दूतावास के बाहर हुआ था आईईडी ब्लास्ट

इसलिए, पुलिस प्रमुख ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर दिल्ली के ऊपर इस तरह की वस्तुओं की उड़ान पर रोक लगा दी है। आदेश में कहा गया है कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। वहीं इससे पहले, इसी साल 29 जनवरी को दिल्ली में इजराइली दूतावास के बाहर आतंकवादियों ने आईईडी ब्लास्ट किया था जिसमें किसी की भी हताहत की कोई खबर सामने नहीं आई थी। हालांकि ये ब्लास्ट दूतावास से 150 मीटर दूर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर किया गया था इसमें कई गाड़ियां क्षतिगस्त हो गई थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने लद्दाख से चार छात्रों को गिरफ्तार किया था।

Next Story