Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Dengue: एक हफ्ते में डेंगू के 60 से ज्यादा मामले सामने आए, शहर में साफ-सफाई, फॉगिंग समेत लोगों को किया जा रहा जागरूक

Delhi Dengue: राजधानी दिल्ली में पिछले एक हफ़्ते में डेंगू के 60 से ज़्यादा मामले आए हैं। हालांकि डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है। ईडीएमसी के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में बारिश के कारण जलजमाव हुआ, जिसकी वजह से डेंगू के मामले बढ़े हैं। हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि आसपास सफ़ाई रखें और फॉगिंग भी करवा रहे।

Delhi Dengue: एक हफ्ते में डेंगू के 60 से ज्यादा मामले सामने आए, शहर में साफ-सफाई, फॉगिंग समेत लोगों को किया जा रहा जागरूक
X

एक हफ्ते में डेंगू के 60 से ज्यादा मामले सामने आए

Delhi Dengue दिल्ली में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। हर रोज मामले सामने आ रहे है। जिससे प्रशासन (Administration) में हड़कंप मचा हुआ है। इस बीच, राजधानी दिल्ली में पिछले एक हफ़्ते में डेंगू के 60 से ज़्यादा मामले आए (60 Case Reported) हैं। हालांकि डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है। ईडीएमसी (EDMC) के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में बारिश (Delhi Rain) के कारण जलजमाव हुआ, जिसकी वजह से डेंगू के मामले बढ़े हैं। हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि आसपास सफ़ाई रखें और फॉगिंग भी करवा रहे।

रिपोर्ट के अनुसार सितंबर महीने में डेंगू के मरीजों की संख्या पिछले दो सालों के मुकाबले कम हैं, लेकिन जिस तेजी से यह मामले बढ़ रहे हैं उससे लगता है कि बचे हुए दिनों में यह रिकार्ड भी टूट सकता है। इससे पूर्व वर्ष 2019 में सितंबर माह में 190 मरीजों की पुष्टि हुई थी जबकि बीते वर्ष 188 मरीज सामने आए थे। इस वर्ष की बात करें तो कुल 273 मरीजों में अकेले सितंबर माह में ही डेंगू 149 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

बता दें कि इस महीने 25 सितंबर तक डेंगू के कम से कम 149 मामले सामने आए हैं जो कुल मामलों के 54 फीसदी हैं। इस वर्ष 25 सितंबर तक मलेरिया के 102 मामले तथा चिकुनगुनिया के 52 मामले भी सामने आ चुके हैं। रिपोर्ट के अनुसार एक जनवरी से 25 सितंबर के बीच डेंगू के कुल 273 मामले सामने आ चुके हैं जो 2019 के बाद से सर्वाधिक हैं जब इस अवधि में 282 मामले सामने आए थे।

Next Story