Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Dengue: दिल्ली में कोरोना के मुकाबले डेंगू का बढ़ा प्रकोप- अब तक सितंबर में सबसे ज्यादा केस दर्ज

Delhi Dengue: नगर निगम के आंकड़े के मुताबिक 2019 के बाद जनवरी से सितंबर तक आए डेंगू के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले साल इस समय तक डेंगू के 171 मामलों सामने आ चुके थे। रिपोर्ट में बताया गया है कि सिर्फ अगस्त महीने में डेंगू के 72 मरीज सामने आए हैं जो कुल मामलों का करीब 45 प्रतिशत है। वहीं, इस महीने 11 तारीख तक डेंगू के 34 मामले आ चुके हैं।

Delhi Dengue: दिल्ली में कोरोना के मुकाबले डेंगू का बढ़ा प्रकोप- अब तक सितंबर में सबसे ज्यादा केस दर्ज
X

दिल्ली में कोरोना के मुकाबले डेंगू का बढ़ा प्रकोप- अब तक सितंबर में सबसे ज्यादा केस दर्ज

Delhi Dengue दिल्ली समेत देशभर में डेंगू और वायरल बुखार (Viral Fever) का प्रकोप बढ़ रहा है। अस्पतालों (Delhi Government) में वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। इस बुखार ने सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित किया है। इसी कारण अस्पताल में एक बेड पर तीन से चार बच्चों का इलाज हो रहा है। जबकि कोरोना वायरस (Corona Virus) के मुकाबले डेंगू के मामले राजधानी में लगातार (New Cases Of Dengue) बढ़ रहे है। अब तक दिल्ली में इस साल डेंगू के 158 मामले आ चुके हैं। यह आंकड़े नगर निकाय (MCD Report) द्वारा जारी किये गये हैं।

अगस्त महीने में डेंगू के 72 मामले आए थे सामने

नगर निगम के आंकड़ों के मुताबिक 2019 के बाद जनवरी से सितंबर तक आए डेंगू के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले साल इस समय तक डेंगू के 171 मामलें सामने आ चुके थे। रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ अगस्त महीने में डेंगू के 72 मरीज सामने आए हैं जो कुल मामलों का करीब 45 प्रतिशत है। वहीं, इस महीने 11 तारीख तक डेंगू के 34 मामले सामने आ चुके हैं।

साफ पानी में पनपता है डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 11 सितंबर तक मलेरिया के 68 और चिकुनगुनिया के 40 मामले आए हैं। दिल्ली में वेक्टर जनित बीमारियों के मामले आम-तौर पर जुलाई से नवंबर के बीच आते हैं लेकिन यह अवधि मध्य दिसंबर तक भी हो सकती है। डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा साफ पानी में पनपता है जबकि मलेरिया फैलाने वाले मच्छर गंदे पानी में प्रजनन करते हैं।

Next Story