Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Dengue: दिल्ली में मानसून से पहले बढ़े डेंगू के मामले, अब तक 36 मामले सामने आए, MCD ने जारी की रिपोर्ट

Delhi Dengue: राजधानी में इस साल अब तक डेंगू के 36 मामले सामने (Dengue Cases) आए हैं। हालांकि अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है। वैसे ही दिल्ली समेत देशभर में कोरोना का डंक जारी है। वहीं अब डेंगू के मामले बढ़ना चिंताजनक है। इस बारे में नगर निकाय की एक रिपोर्ट में यह बता कही गई है।

Delhi Dengue: दिल्ली में मानसून से पहले बढ़े डेंगू के मामले, अब तक 36 मामले सामने आए, MCD ने जारी की रिपोर्ट
X

दिल्ली में मानसून से पहले बढ़े डेंगू के मामले, अब तक 36 मामले सामने आए

Delhi Dengue दिल्ली में मानसूनी बारिश (Monsoon Rain) से पहले ही डेंगू (Dengue) के मामले बढ़ने लगे है। इस बात का खुलासा दिल्ली नगर निगम (MDC) ने आज खुलासा किया है। राजधानी में इस साल अब तक डेंगू के 36 मामले सामने (Dengue Cases) आए हैं। हालांकि अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है। वैसे ही दिल्ली समेत देशभर में कोरोना का डंक जारी है। वहीं अब डेंगू के मामले बढ़ना चिंताजनक है। इस बारे में नगर निकाय की एक रिपोर्ट में यह बता कही गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक एक जनवरी से तीन जुलाई की अवधि के दौरान 2018 के बाद से इस साल डेंगू के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। इस अवधि के दौरान 2018 में 33 मामले सामने आए थे। रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में एक भी मामला सामने नहीं आया है। नगर निगमों द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस साल तीन जुलाई तक डेंगू के कुल 36 मामले सामने आए हैं। आपको बता दें कि इस बीमारी का प्रकोप जुलाई से नवंबर के बीच का रहता है।

इस बीच सबसे ज्यादा मामले सामने आते है। क्योंकि इसी समय उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होती है। इससे पहले, पिछले साल 29 मई तक डेंगू के 29 मामले सामने आये थे। डेंगू मच्छरों का लार्वा साफ एवं स्थिर पानी में पनपता है जबकि मलेरिया मच्छरों का लार्वा गंदे पानी में भी पनपता है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार इस साल 29 मई तक डेंगू के 29 मामले सामने आये।

Next Story