Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Dengue: केजरीवाल सरकार ने डेंगू के खिलाफ 'चिल्ड्रन ऑफ दिल्ली' अभियान शुरू किया, हर रविवार मच्छरों पर प्रहार

Delhi Dengue: इस सप्ताह के अभियान का नाम 'चिल्ड्रन ऑफ दिल्ली' और कम ऑन किड्स, लेट्स गिव डेंगू ए किक 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट इज द ट्रिक रखा गया है। साथ ही उन्होंने घर और आसपास में जमे पानी को निकालने का आग्रह किया। सीएम केजरीवाल ने कहा कि प्यारे बच्चे, आप डेंगू से लड़ने के लिए तैयार हो जाएं। डेंगू से दिल्ली की रक्षा करने के लिए प्रत्येक रविवार को 10 मिनट घर पर काम करें।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी- CM केजरीवाल आज
X

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी

Delhi Dengue दिल्ली में एक बार फिर से डेंगू के मामले बढ़ रहे है। साथ ही वायरल बुखार (Viral Fever) ने पूरी दिल्ली को अपने चपेट में लिया हुआ है। इस सिलसिले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि आज से दिल्ली सरकार ने डेंगू के खिलाफ अभियान (Campaign Against Dengue) की शुरुआत की है और इस सप्ताह के अभियान का नाम 'चिल्ड्रन ऑफ दिल्ली' और कम ऑन किड्स, लेट्स गिव डेंगू ए किक 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट इज द ट्रिक रखा गया है। साथ ही उन्होंने घर और आसपास में जमे पानी को निकालने का आग्रह किया। सीएम केजरीवाल ने कहा कि प्यारे बच्चे, आप डेंगू से लड़ने के लिए तैयार हो जाएं। डेंगू से दिल्ली की रक्षा करने के लिए प्रत्येक रविवार को 10 मिनट घर पर काम करें।

सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी इस अभियान में हिस्सा लिया

इसके लिए हमें जमे हुए पानी का पता लगाने के लिए घर और आसपास का निरीक्षण करना है। एक अधिकारिक बयान में कहा गया कि पिछले साल की तरह ही दिल्ली सरकार ने इस बार भी डेंगू के प्रकोप को खत्म करने के लिए '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान शुरू किया है। बयान में कहा गया कि दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं और अपने घरों में जमे पानी को हर रविवार साफ कर रहे हैं। बयान में बताया गया कि हर साल एक सितंबर से 15 नवंबर के बीच डेंगू के अधिकतम मामले सामने आते हैं।

बच्चों में तेजी से फैल रहा वायरल फ्लू

दिल्ली के कई अस्पतालों में बच्चों के बीच सीजनल फ्लू के मामले तेजी से बढते नजर आ रहे हैं तथा कुछ को भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही है। कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के डर के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की हाल की एक बैठक में विशेषज्ञों ने कहा था कि फ्लू और कोरोना वायरस संक्रमण के समान लक्षण होते हैं, ऐसे में दिल्ली सरकार को फ्लू के इस सीजन में कोविड को फैलने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर जांच जारी रखनी चाहिए। पीएसआरआई के डॉक्टरों ने कहा कि ओपीडी में आ रहे बच्चों में 70 फीसदी में फ्लू जैसे लक्षण होते हैं। द्वारका के आकाश हेल्थकेयर ने भी कहा कि उसके ओपीडी में रोजाना वायरल बुखार के 50-60 मामले आ रहे हैं।

Next Story