Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Covid Vaccination: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग का चौंकाने वाला बयान- सभी लोगों को वैक्सीनेट करने में लगेगा और इतने महीने का समय

Delhi Covid Vaccination: अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में करीब 1.5 करोड़ लोगों कोरोना वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं और उन्हें पूरी तरह टीका लगाने के लिए तीन करोड़ खुराकों की आवश्यकता है। पांच अगस्त तक कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराक लगाई गई। इनमें से 76 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम एक खुराक ले ली है। करीब दो करोड़ खुराकों की और आवश्यकता है।

Delhi Covid Vaccination: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग का चौंकाने वाला बयान- सभी लोगों को वैक्सीनेट करने में लगेगा और इतने महीने का समय
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Delhi Covid Vaccination कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचने का एक मात्र उपाय कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) है। जो दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना वैक्सीन अभियान (Corona Vaccine Campaign) को तेज गति से आगे बढ़ाया जा रहा है। हालांकि कई राज्यों में वैक्सीन की कमी खल रही है। जिसके कारण वैक्सीन अभियान में थोड़ी बहुत परेशानियां सामने आ रही है। लेकिन फिर भी लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान जारी है। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग (Delhi Health Department) ने चौंकाने वाला बयान दिया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) को बताया कि दिल्ली में जिस हिसाब से कोरोना वैक्सीन अभियान चल रहा है उस हिसाब से 18 साल से अधिक आयु के सभी योग्य लोगों को टीका लगाने में और 12 महीने का समय लगेगा। वहीं केंद्र सरकार (Central Government) ने इस साल के आखिरी तक पूरे देश के लोगों को वैक्सीनेट (Vaccinate) करने का दावा किया था।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार ने की तैयारियों पर समीक्षा

डीडीएमए की बैठक में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के लिए सरकार की तैयारियों और कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति पर जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में करीब 1.5 करोड़ लोगों कोरोना वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं और उन्हें पूरी तरह टीका लगाने के लिए तीन करोड़ खुराकों की आवश्यकता है। पांच अगस्त तक कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराक लगाई गई। इनमें से 76 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम एक खुराक ले ली है। करीब दो करोड़ खुराकों की और आवश्यकता है। केंद्र ने अगस्त के लिए दिल्ली को 16.79 लाख डोज दी है।

हर महीने करीब 45 लाख खुराकों की आवश्यकता

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने डीडीएमए को बताया कि वैक्सीन की सप्लाई की मौजूदा दर के अनुसार, 18 साल से अधिक आयु वाले सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज देने में 2022 तक का वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2021 तक टीकाकरण पूरा करने के लिए हर महीने करीब 45 लाखों डोज की आवश्यकता है। केंद्र के कोविन पोर्टल के अनुसार, 18-44 साल के लोगों को 53.25 लाख डोज दी गई हैं। 45-60 साल के लोगों को 33 लाख से अधिक डोज दी गयी हैं। आपको बता दें कि दिल्ली में फिलहाल हर दिन लगभग तीन लाख लोगों को वैसीन लगाई जा रही हैं।

अब तक ब्लैक फंगस के 1858 मामले मिले: स्वास्थ्य विभाग

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को कहा कि राजधानी में ब्लैक फंगस के अब तक 1,858 मामले मिले हैं। जिनमें से पांच अगस्त तक 686 मरीज इलाज करवा रहे थे। स्वास्थ्य विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली को इस बीमारी के इलाज के लिए एम्फोटेरिसिन-बी की कुल 51,540 शीशियां आवंटित की गई हैं, जिनमें से 42,960 शीशियां प्राप्त की गई हैं और अस्पतालों को वितरित की गई हैं और 8,080 शीशियों का इंतजार है। बयान में कहा गया है कि भारत सरकार ने अब आवंटन बंद कर दिया है और सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे अब अपनी जरूरत के अनुसार एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन सीधे निर्माताओं से खरीदें।

Next Story