Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए CM अरविंद केजरीवाल ने इस योजना को दी मंजूरी

Delhi Coronavirus: दिल्ली सरकार की एक समिति ने कोरोना की तीसरी लहर से निबटने के लिए रंगों के कोड की प्रणाली तैयार की है जो चरणबद्ध प्रतिक्रिया के कदम सुझाएगी मसलन उच्चतम अलर्ट वाले 'लाल' स्तर पर ज्यादातर आर्थिक गतिविधियों को बंद कर देना। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि आज डीडीएमए की बैठक में 'ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान' पास किया गया।

Delhi Coronavirus: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए CM अरविंद केजरीवाल ने इस योजना को दी मंजूरी
X

CM अरविंद केजरीवाल

Delhi Coronavirus दिल्ली में कोरोना के मामले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे है। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) की आशंका बढ़ गई है। जिसकी तैयारी योजनाबद्ध तरीके चल रही है। इसके बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को जानकारी दी है। उन्होंने ने कहा कि डीडीएमए (DDMA) की बैठक में कोरोना की तीसरी लहर आशंका से निपटने के लिए 'ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान' (Graded Response Action Plan) को मंजूरी दी गई है।

रंगों के कोड की प्रणाली की गई तैयार

दिल्ली सरकार की एक समिति ने कोरोना की तीसरी लहर से निबटने के लिए रंगों के कोड की प्रणाली तैयार की है जो चरणबद्ध प्रतिक्रिया के कदम सुझाएगी मसलन उच्चतम अलर्ट वाले 'लाल' स्तर पर ज्यादातर आर्थिक गतिविधियों को बंद कर देना। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि आज डीडीएमए की बैठक में 'ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान' पास किया गया।

ऐसे रुकेगी कोरोना महामारी का प्रसार

इस स्वरूप को हमें दिल्ली में फैलने से रोकना है जिसके लिए सरकार हर ज़रूरी कदम उठा रही है। अलर्ट के कलर कोड के जरिए बताए जाएंगे जिनमें लगातार दो दिन की संक्रमण दर, एक हफ्ते में संक्रमण के कुल नए मामले और एक हफ्ते में औसतन कितने ऑक्सीजन बेड भरे, इन आधारों पर फैसला लिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के 93 नए मामले सामने आए

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 93 नए मामले सामने आए तथा महामारी से 93 और मरीजों की मौत हो गई। दिल्ली में संक्रमण की दर 0.12 पर बरकरार है। नए बुलेटिन के अनुसार, अब तक कोविड-19 से 25,008 मरीजों की मौत हो चुकी है। एक दिन में यहां 3 और मरीजों की मौत कोरोना से हो गई जिसके बाद मरने वालों का कुल आंकड़ा 25,008 हो गया। इस महामारी से 101 मरीज ठीक भी हुए जिन्हें मिलाकर अब तक 14,09,018 लोग ठीक हो चुके हैं।

Next Story