Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने LNJP अस्पताल में PSA प्लांट का किया उद्घाटन, बोले- कोरोना की तीसरी लहर...

Delhi Coronavirus: सत्येंद्र जैन ने बताया कि यह दिल्ली को ऑक्सीजन सरप्लस राज्य बनाने की दिशा में यह एक कदम है। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हमारी तैयारी तेज गति से चल रही है। दिल्ली सरकार ने विभिन्न अस्पतालों में 27 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए हैं।

Delhi Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने LNJP अस्पताल में PSA प्लांट का किया उद्घाटन, बोले- कोरोना की तीसरी लहर...
X

 स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने LNJP अस्पताल में PSA प्लांट का किया उद्घाटन

Delhi Coronavirus दिल्ली में फिलहाल कोरोना से हालात बेहतर है। लेकिन अभी भी कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) की आशंका बनी हुई है। इस बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोरोना की तीसरी लहर से बचाव और रोकथाम के लिए तैयारियां तेज कर दी है। इस सिलसिले में आज दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कई अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांटों का उद्घाटन (Oxygen Plants Inaugurated In Many Hospitals) किया है। जैन ने सबसे पहले, लोक नायक अस्पताल (LNJP Hospital) में पीएसए प्लांट (PSA Plant) का उद्घाटन किया। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि 3 पीएसए प्लांट का उद्घाटन हुआ है। इनकी क्षमता 3 टन से भी ज़्यादा है।

कुल मिलकर यहां की उत्पादन क्षमता 5 टन प्रतिदिन हो गई है। दिल्ली में इससे पहले 40 पीएमए प्लांट शुरू किया था। दिल्ली सरकार तीसरी कोविड लहर से लड़ने के लिए कई सक्रिय कदम उठा रही है। शहर में बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन प्लांटों का लगाया जा रहा है। इस क्रम में भगवान महावीर अस्पताल में आज पीएसए ऑक्सीजन प्लांट को भी समर्पित किया। इस प्लांट की क्षमता 1.80 मीट्रिक टन है।

बता दें कि दिल्ली सरकार तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अपने ऑक्सीजन उत्पादन और भंडारण क्षमता को मजबूत कर रही है। इसे सुनिश्चित करने के लिए सिरसपुर अस्पताल में भी 12 एमटी क्षमता के 2 क्रायोजेनिक रिफिलिंग प्लांट का उद्घाटन किया गया है। सत्येंद्र जैन ने बताया कि यह दिल्ली को ऑक्सीजन सरप्लस राज्य बनाने की दिशा में यह एक कदम है। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हमारी तैयारी तेज गति से चल रही है। दिल्ली सरकार ने विभिन्न अस्पतालों में 27 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए हैं।

कोरोना संक्रमण के 27 नए मामले सामने आए

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 27 नए मामले सामने आए हैं और दूसरे दिन किसी मरीज की मौत नहीं हुई। इस समय संक्रमण की दर 0.05 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह जानकारी दी गई है। दिल्ली में अक्टूबर में संक्रमण से केवल एक रोगी की मौत हुई है। पिछले महीने पांच लोगों की संक्रमण से मौत हुई थी। नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या 14,39,027 हो गई।

Next Story