Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus: दिल्ली में आज से GRAP लागू, 'कलर कोडेड सिस्टम' बताएगा महामारी का हाल

Delhi Coronavirus: डीडीएमए की ओर से स्वास्थ्य विभाग को सुबह और शाम हेल्थ बुलेटिन जारी करने का निर्देश दिया गया है। इसी तरह सूचना एंव प्रसार सचिव, डीएम, डीसीपी समेत अन्य अधिकारियों को भी ग्रैप को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है। दिल्ली के 11 जिलो में ग्रेप में बताए गए कलर कोडेड सिस्टम के तहत हर रोज अलर्ट भेजा जाएगा।

Delhi Coronavirus: दिल्ली में आज से Grap लागू,
X

दिल्ली में आज से Grap लागू, 'कलर कोडेड सिस्टम' बताएगा महामारी का हाल

Delhi Coronavirus दिल्ली में कोरोना महामारी को देखते हुए ग्रैप सिस्टम (Graded Response Action Plan) लागू किया गया है। इससे महामारी (Corona Pandemic) के दौरान लॉकडाउन में किसी गतिविधि पर छूट या पाबंदियों के नियम इसी के आधार के पर बनाए जाएंगे। जो की दिल्ली में आज से लागू कर दिया गया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई है। जिसकी अध्यक्षता उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) ने की थी। आदेश के बाद सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की गई है।

डीडीएमए की ओर से स्वास्थ्य विभाग को सुबह और शाम हेल्थ बुलेटिन जारी करने का निर्देश दिया गया है। इसी तरह सूचना एंव प्रसार सचिव, डीएम, डीसीपी समेत अन्य अधिकारियों को भी ग्रैप को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है। दिल्ली के 11 जिलो में ग्रेप में बताए गए कलर कोडेड सिस्टम के तहत हर रोज अलर्ट भेजा जाएगा। आपको बता दें कि कलर कोडेड सिस्टम संक्रमण दर, नए मामले और आईसीयू बेडों के औसत को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है।

इस सिस्टम में दिल्ली में कोरोना के हालातों को देखते हुए चार रंगों- येलो, स्काइ ब्लू, ऑरेंज और रेड के अलर्ट और उनके जरूरी मापदंडों की सिफारिश की गई है। डीडीएमए के अनुसार ग्रेप के मापदंडों के बाद कलर कोड सिस्टम का तत्काल प्रभाव से क्रियान्वयन किया जाएगा। उसमें कहा गया है कि जैसे ही कोई मापदंड अलर्ट के निर्धारित स्तर पर पहुंच जाता है तो अलर्ट आदेश जारी किया जाएगा उसके बाद हालात को देखते हुए इनमें से कोई भी कलर खुद पे खुद संक्रिय हो जाएगा।

Next Story