Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus: दिल्ली में बंदरों को कोरोना से बचाने के लिए वन विभाग ने उठाया ये कदम, आप भी जानें

Delhi Coronavirus: वन विभाग की टीम ने इन बंदरों को तुगलकाबाद के एनिमल रेस्क्यू सेंटर में क्वारंटाइन किया था। इनमें से 30 बंदरों का 14 दिन का आइसोलेशन पूरा हो चुका है, जिन्हें अब असोला भाटी वाइल्डलाइफ सैंचुरी में छोड़ा जाएगा। जबकि बाकी के 30 बंदर अभी भी आइसोलेशन में रखे गए हैं।

Delhi Coronavirus: दिल्ली में बंदरों को कोरोना से बचाने के लिए वन विभाग ने ये उठाया कदम, आप भी जानें
X

 दिल्ली में बंदरों को कोरोना से बचाने के लिए वन विभाग ने ये उठाया कदम

Delhi Coronavirus दिल्ली में कोरोना और ब्लैक फंगस की मार जारी है। वहीं वन विभाग (Forest Department) ने जानवरों को कोरोना से बचाने के लिए खास नजर रखी जा रही है। शहर में कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) के पास से पकड़े जाने वाले बंदरों (Monkeys) को छोड़ने से पहले उन्हें क्वारंटीन किया जा रहा है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के वन विभाग ने 60 बंदरों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया है। एसडीएमसी ने अपने इलाकों से इन बंदरों को पकड़ा था। जहां कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले दर्ज हुए थे।

वन विभाग की टीम ने इन बंदरों को तुगलकाबाद के एनिमल रेस्क्यू सेंटर में क्वारंटाइन किया था। इनमें से 30 बंदरों का 14 दिन का आइसोलेशन पूरा हो चुका है, जिन्हें अब असोला भाटी वाइल्डलाइफ सैंचुरी में छोड़ा जाएगा। जबकि बाकी के 30 बंदर अभी भी आइसोलेशन में रखे गए हैं। आपको बता दें कि दक्षिणी दिल्ली से पकड़े गए किसी भी बंदर में कोरोना का कोई पुष्टि नहीं हुई है। इन बंदरों की कोरोना जांच भी की गई थी, जिसमें वह निगेटिव पाए गए हैं।

दरअसल, दिल्ली सरकार के वन विभाग के मुताबिक पिछले दिनों हैदराबाद के चिड़ियाघर में कई शेर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। जिसके बाद दिल्ली सरकार के वन विभाग ने एहतियातन बंदरों को ऐसी जगहों से पकड़कर क्वारंटाइन किया जहां पर संक्रमण ज्यादा फैल रहा था ताकि अन्य जानवरों में संक्रमण न फैल जाए। वन विभाग बंदरों के लिए एक अन्य स्पॉट भी बना रहा है। वहां बंदर आराम से रह सकते हैं। यह स्पॉट झील के पास है। बंदरों को वहीं पर खाना उपलब्ध करवाया जाएगा।

Next Story