Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान- दिल्ली में एक और हफ्ते बढ़ाया गया लॉकडाउन, 1 जून से राहत मिलने की उम्मीद

दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए पांची बार लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया। दिल्ली में अब 31 मई तक पाबंदियां जारी रहेगी। वहीं सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर मामले इसी तरह से कम होते रहे तो 31 मई से धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

दिल्ली में एक और हफ्ते बढ़ाया गया लॉकडाउन, CM अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान
X

दिल्ली में एक और हफ्ते बढ़ाया गया लॉकडाउन

Delhi Lockdown दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर कमजोर पड़ने लगी है। लगातार मामले कम हो रहे है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अहम जानकारी दी है। सीएम केजरीवाल ने पांचवी बार लॉकडाउन को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के ख़िलाफ़ दिल्लीवासियों की कोशिशों से स्थिति बेहतर हो रही है, हमें इसी तरह अनुशासित रहना है और इसलिए लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया जाता है। साथ ही वैक्सीनेशन की कमी को जल्द ही पूरी करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि अगर सब कुछ अच्छा होता है तो 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज कोरोना की ये वेव कमजोर होती नजर आ रही है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में संक्रमण दर 2.5% के भी नीचे चली गई है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 1,600 केस आए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन की आवश्यकता इसलिए है कि इतने संघर्ष के बाद जो कामयाबी हासिल की है वह गंवा न दी जाए। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए टीका निर्माताओं से बात कर रहे हैं कि दिल्ली में टीके उपलब्ध हों और उनकी सरकार इसके लिए कितना भी पैसा खर्च करने के लिए तैयार है। आपको बता दे कि दिल्ली में कोरोना को रोकने के लिए चार बार लॉकडाउन को बढ़ाया जा चुका है। वहीं संभावना जताई जा रही है कि पांचवी बार भी लॉकडाउन बढ़ सकता है। आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) पांचवी बार लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर सकते है।

दिल्ली सरकार लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है, हालांकि महानगर में कोविड-19 (Covid Pandemic) की स्थिति में सुधार आ रहा है। दिल्ली की पॉजिटिव रेट (Postive Rate) भी 4 फीसदी से नीचे आ चुकी है। ऐसे में हालात काफी सुधरते दिखाई दे रहे है। इसलिए आज अंदेशा लगाया जा रहा है कि दिल्ली सरकार अनलॉक की भी शुरुआत कर सकती है।

इस संबंध में आज 12 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी देंगे। इससे पहले, केजरीवाल ने 19 अप्रैल को पहला लॉकडाउन लगाया जिसे कई बार बढ़ाया गया और आखिर बार 16 मई को लॉकडाउन बढाने की घोषणा की गई थी। केजरीवाल ने आज ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 24 घंटे में महानगर में करीब 2200 मामले आए और संक्रमण दर भी घटकर 3.5 फीसदी रह गई।

उन्होंने कहा कि लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि कोरोना वायरस का खतरा टल गया है। कोरोना वायरस से रक्षा के लिए हमें हरसंभव कदम उठाना होगा। सूत्रों ने बताया कि दूसरी लहर काफी घातक है और काफी कम संभावना है कि लॉकडाउन में ढील दी जाएगी। इस बात की काफी संभावना है कि सरकार एक हफ्ते और लॉकडाउन की घोषणा करेगी।

Next Story