Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus: दिल्ली में कोरोना से इतनी महिलाएं हुई विधवा, DCW की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Delhi Coronavirus: डीसीडब्ल्यू ने अपनी रिपोर्ट में दिल्ली में जगह-जगह घूमकर ऐसी महिलाओं के बारे में पता किया है जो कोरोना वायरस के कारण विधवा हुईं। डीसीडब्ल्यू ने की रिपोर्ट में अभी तक पता चला है कि 791 महिलाएं कोरोना महामारी के कारण विधवा हुई है।

Delhi Coronavirus: दिल्ली में कोरोना से इतनी महिलाएं हुई विधवा, DCW की रिपोर्ट में खुलासा
X

दिल्ली में कोरोना से इतनी महिलाएं हुई विधवा

दिल्ली में कोरोना (Delhi Coronavirus) से कई मौतें हो रही है। वहीं अभी तक संक्रमण से मौतें (Corona Death) होने का सिलसिला रुका नहीं है। इस संबंध में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) में कितनी महिलाएं विधवा हुई है। इस बात का खुलासा दिल्ली महिला आयोग (DCW) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। डीसीडब्ल्यू ने अपनी रिपोर्ट में दिल्ली में जगह-जगह घूमकर ऐसी महिलाओं के बारे में पता किया है जो कोरोना वायरस के कारण विधवा हुईं। डीसीडब्ल्यू ने की रिपोर्ट में अभी तक पता चला है कि 791 महिलाएं कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण विधवा हुई है।

डीसीडब्ल्यू के अनुसार, 791 महिलाओं में से ज्यादातर महिलाओं के बच्चे हैं। औसतन हर महिलाओं के दो-तीन बच्चे इन महिलाओं के है। चिन्हित महिलाओं में से 734 महिलाएं (92.79%) 18-60 वर्ष की आयु के बीच हैं तो बाकी सीनियर सिटिजन हैं। 191 महिलाएं 18-35 वर्ष की आयु के बीच की हैं। इन 791 महिलाओं में से 721 महिलाएं हाउस वाइफ हैं तो वहीं बाकी बची महिलाएं कई अन्य कार्यों में लगी हुई हैं। चिन्हित की गई इन विधवा महिलाओं में से 28.57% महिलाओं के पास आय का कोई स्रोत नहीं है। लगभग 60 फीसदी महिलाओं की मासिक आय 15 हजार या उससे कम है।

इस सर्वे में पाया गया कि उन महिलाओं में से 597 महिलाओं ने अब तक वैक्सीन भी नहीं लगवाई है। इन महिलाओं को वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है। इसके लिए डीसीडब्ल्यू ने सरकार को जिलाधिकारियों को ऑर्डर जारी कर इन सब महिलाओं का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन करवाने की भी सलाह दी है। दिल्ली सरकार की कोरोना सहायता योजना से इन सब महिलाओं की मदद करने में बेहद लाभदायक साबित होगी। डीसीडब्ल्यू ने दिल्ली सरकार के पास ये रिपोर्ट सौंपी है। जिस पर निर्णय लेना अभी बाकी है।

Next Story