Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना नियमों का उल्लंघन करना पड़ा भारी, दिल्ली में फिर कोविड मामलों में हुआ इजाफा, 20 इलाके सील

देश की राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण (air pollution) के बीच दिल्ली में भी कोरोना वायरस (coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। त्योहारों के दौरान नियमों (corona rules) का उल्लंघन करने की वजह से पिछले चार दिनों में एक्टिव मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।

कोरोना नियमों का उल्लंघन करना पड़ा भारी, दिल्ली में फिर कोविड मामलों में हुआ इजाफा, 20 इलाके सील
X

देश की राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण (air pollution) के बीच दिल्ली में भी कोरोना वायरस (coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। त्योहारों के दौरान नियमों (corona rules) का उल्लंघन करने की वजह से पिछले चार दिनों में एक्टिव मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। स्वास्थ्य विभाग (health department) के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 56 नए मामले सामने आए, जबकि 66 मरीजों को छुट्टी दे दी गई।

राहत की बात यह है कि कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि शुक्रवार को 77 दिन बाद दिल्ली में 62 लोग संक्रमित पाए गए और 22 अक्टूबर के बाद दो मरीजों की जान चली गई है। दिल्ली में फिलहाल 14,40,388 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 14,14,934 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि 25,093 मरीजों की मौत कोरोना से हुई है।

विभाग ने बताया कि कोरोना से मरने वाले लोगों का मृत्यु दर 1.74 प्रतिशत है। इनके अलावा नए मरीजों की संख्या बढ़ने से अब एक्टिव मामले की संख्या बढ़कर 350 के पार पहुंच गयी है। जबकि से 147 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। वही 3 मरीजों का इलाज कोविड केयर सेंटर में और 155 को होम आइसोलेशन (home isolation) में किया जा रहा है।

अब तक 2 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगाई गयी है

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि त्योहार खत्म होने के बाद एक तरफ दिल्ली में टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए हर घर दस्तक अभियान शुरू किया गया है। वही इस अभियान (vaccination campaign) के तहत 78,443 लोगों ने पिछले एक दिन में वैक्सीन (vaccine dose) लिया है। जिसमें से 51,551 लोगों ने दूसरी खुराक ली है। दिल्ली में अब तक 2.11 करोड़ से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें से 1.32 करोड़ लोगों ने पहली खुराक ली है। और इनमें से 78.49 लाख लोगों ने दोनों खुराक लेने के बाद टीकाकरण पूरा कर लिया है।

जांच में आई तेजी तो बढ़ी संक्रमण दर

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले एक दिन में 58,483 सैंपल की जांच की गई है। जिसमें से 0.10 फीसदी मरीज संक्रमित पाए गए। यह संक्रमण दर दूसरी लहर के बाद सबसे ज्यादा है। क्योंकि पिछले चार महीने से दिल्ली में रोजाना सिर्फ 0.03 से 0.05 फीसदी सैंपल ही कोरोना संक्रमित (corona infection) मिल रहे हैं। वहीं पिछले तीन दिनों की बात करें तो यह दर गुरुवार को 0.08, शुक्रवार को 0.09 और अब 0.10 प्रतिशत दर्ज की गई है, जो संक्रमण फैलने का संकेत है।

दिल्ली के 20 इलाके सील

कोरोना का संक्रमण फैलने को रोकने के लिए दिल्ली के 20 नए इलाकों को सील किया गया है। यहां कोरोना संक्रमण (corona infection) के नए मामले मिलने के कारण कंटेनमेंट जोन (containment zone) घोषित कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में कोई छूट नहीं दी जाएगी। यहां नागरिक सुरक्षा, आशा कार्यकर्ताओं और जिला प्रशासन की टीमों को तैनात किया गया है। फिलहाल दिल्ली में 117 ऐसे कंटेनमेंट जोन हो गए हैं जो लगभग सभी जिलों में मौजूद हैं।

Next Story