Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus: दिल्ली में कोरोना वायरस के 115 नए मामले मिले, चार लोगों की मौत

Delhi Coronavirus: संक्रमण के मामलों में दैनिक गिरावट के बाद भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगाह करते हुए कहा कि तीसरी लहर आने की आशंका काफी ज्यादा है। उन्होंने बताया कि इससे निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 20 अप्रैल को शहर में संक्रमण के 28,000 से ज्यादा मामले सामने आए थे और 277 लोगों की मौत हो गई थी।

Delhi Coronavirus: दिल्ली में कोरोना वायरस के 115 नए मामले मिले, चार लोगों की मौत
X
प्रतीकात्मक तस्वीर। 

Delhi Coronavirus दिल्ली में कोरोना के मामलों में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं मौतों की संख्या में गिरावट (Death Rate) आई है। इस बीच, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 115 नए मामले सामने आए (New Corona Cases ) हैं और चार लोगों की मौत (Corona Deaths) हो गई। शहर में संक्रमण दर (Positive Rate) 0.15 प्रतिशत रही। बुलेटिन में बताया गया कि चार और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 24,952 हो गई। संक्रमण के मामलों में दैनिक गिरावट के बाद भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आगाह करते हुए कहा कि तीसरी लहर (Third Wave) आने की आशंका काफी ज्यादा है। उन्होंने बताया कि इससे निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 20 अप्रैल को शहर में संक्रमण के 28,000 से ज्यादा मामले सामने आए थे और 277 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 22 अप्रैल को 306 और तीन मई को रिकॉर्ड 448 लोगों की मौत हो गई थी।

बेघर लोगों के टीकाकरण के लिये बिना परिचय पत्र के विशेष कोविन सत्र

बिना किसी परिचय पत्र एवं मोबाइल फोन के 46 साल के सुनील ठाकुर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना पुश्ता रैन बसेरा में बेघर लोगों के ​लिये बनाये गये विशेष टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने के लिये चार घंटे तक इंतजार करना पड़ा जबकि गाजियाबाद और बागपत जैसे स्थानों से आये लोगों का, जिनके पास परिचय पत्र था, एक​ मिनट में टीकाकरण हो गया । टीकाकरण केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि भ्रम ने बेघर लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की गति को बिगाड़ दिया। कोई नहीं जानता था कि ऐसे लोगों को बिना पहचान पत्र या मोबाइल नंबर के कैसे पंजीकृत किया जाए।

पिछले 24 घंटे में 1.56 लाख लोगों का टीकाकरण

आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 1.56 लाख लोगों को टीके की खुराक दी गयी। इनमें से 18-44 उम्र समूह के 1,28,909 लोग थे। टीकाकरण बुलेटिन के मुताबिक आप नेता ने शुक्रवार को कहा कि टीके की कुल 1,56,636 खुराक दी गयी। टीका लेने वाले 18-44 उम्र समूह में 2,449 लोगों को दूसरी खुराक दी गयी। आतिशी ने कहा कि बड़ी संख्या में युवा टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। इससे उनके परिवार में 45 साल से ज्यादा उम्र के सदस्यों को भी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है। यही कारण है कि दिल्ली में टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। दिल्ली में अब तक टीके की 69,54,942 खुराकें दी गयी हैं।

Next Story