Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में सबसे बड़ा सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर शुरू, 500 बेड्स के साथ ऑक्सीजन की भी सुविधा मौजूद, ITBP संभालेगी मोर्चा

इस कोविड केयर सेंटर में 500 ऑक्सीजन बेड्स की सुविधा है। जबकि यहां पर 200 आईसीयू बेड्स की सुविधा को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस कोविड केयर सेंटर के संचालन का जिम्मा आईटीबीपी के हाथ में है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सोमवार सुबह यहां का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया।

दिल्ली में सबसे बड़ा सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर शुरू, 500 बेड्स के साथ ऑक्सीजन की भी सुविधा मौजूद, ITBP संभालेंगे मोर्चा
X

दिल्ली में सबसे बड़ा सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर शुरू

Delhi Corona Virus Update दिल्ली में कोरोना संक्रमण से जंग लड़ने की तैयारी जोरों पर है। वहीं दिल्ली में कोरोना (Delhi Corona) से खराब होते हालात को संभालने और मरीजों को बेड्स (ICU Beds) और ऑक्सीजन (Oxygen) की सुविधा मुहैया कराने के लिए छतरपुर (Chhatarpur) में सोमवार को सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर (Sardar Patel covid Care Centre) की शुरुआत की गई है। ये कोरोना से लड़ने और मरीजों के लिए राहत बड़ी खबर है। इस कोविड केयर सेंटर में 500 ऑक्सीजन बेड्स की सुविधा है। जबकि यहां पर 200 आईसीयू बेड्स की सुविधा को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस कोविड केयर सेंटर के संचालन का जिम्मा आईटीबीपी के हाथ में है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सोमवार सुबह यहां का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया।

केजरीवाल ने केंद्र सरकार का किया शुक्रिया

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहां 500 बेड्स की सर्विस आज से शुरू हो गई है, जबकि अन्य बेड्स भी जल्द ही जोड़ दिए जाएंगे। यहां 200 आईसीयू बेड्स की सुविधा भी की जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से मेडिकल स्टाफ देने के लिए शुक्रिया। कैसे मरीजों को किया जाएगा एडमिट? इस सेंटर में एडमिट होने के लिए गाइडलाइन्स बनाई गई है। जिन मरीजों को यहां अस्पताल से रेफर किया जाएगा या सीधे एडमिट किया जाएगा, उनको जिला निगरानी अधिकारी की परमिशन मिलना जरूरी है। यानी कोई मरीज सीधे ही यहां भर्ती होने नहीं आ सकता है।

पीएम केयर्स कोष से आठ ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र किए जाएंगे स्थापित

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और इसके मद्देनजर अस्पतालों में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष (पीएम केयर्स) से दिल्ली में आठ ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। इससे 14.4 मिट्रिक टन चिकित्सीय ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी। केंद्र सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि 17 मार्च को कौशिक एन्क्लेव के बुराड़ी अस्पताल में एक संयंत्र स्थापित किया गया था जबकि चार अन्य संयंत्र 30 अप्रैल तक स्थापित होने की उम्मीद है, जिनमें दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, लोक नायक अस्पताल, बाबा साहेब आम्बेडकर अस्पताल और दीप चंद बंधु अस्पताल शामिल हैं।

Next Story