Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi: कृषि विधेयकों को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का केंन्द्र के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कल राज्यसभा में दो कृषि विधेयकों 'कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020' के पारित किए जाने पर केंद्र के विरोध में प्रदर्शन किया।

Delhi: कृषि विधेयकों को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का केंन्द्र के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन
X
कांग्रेस कार्यकर्ताओं का केंन्द्र के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कल राज्यसभा में दो कृषि विधेयकों 'कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020' के पारित किए जाने पर केंद्र के विरोध में प्रदर्शन किया। आपकों बता दें कि दिल्ली पुलिस ने रविवार को कहा कि उसने पड़ोसी राज्यों में किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर ऐहतियाती तौर पर सीमावर्ती इलाकों में पुलिकर्मी तैनात किए हैं।

पुलिस के अनुसार गाजियाबाद की ओर अशोक नगर के निकट बल की दो कंपनियां तैनात की गई हैं। फिलहाल सीमा पर कोई प्रदर्शनकारी नहीं है। पुलिस ने दिल्ली-हरियाणा सीमा पर भी सतर्कता बढ़ा दी है। पुलिस उपायुक्त (पूर्वी) जसमीत सिंह ने कहा कि हमने दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर ऐहतियाती तौर पर पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। किसान विधेयकों को लेकर देशभर के कई राज्यों में किसानों में भारी रोष देखने को मिल रहा है।

उनकी मांग है कि एमएसपी को गारंटी कर देना चाहिए जिससे कि भविष्य में उद्योगपतियों द्वारा उनका शोषण नहीं किया जाएगा। वहीं विरोध-प्रदर्शनों के बीच हरियाणा-पंजाब के किसानों के विरोधों के बीच रविवार को तीन में से दो कृषि संबंधी विधेयकों को राज्यसभा से भी पारित कर दिया गया। विपक्ष के विरोध के बावजूद राज्यसभा ने कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी।

Next Story