Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Black Fungus: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, डॉक्ट्ररों ने जताई चिंता

Delhi Black Fungus: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में अब तक लगभग 500 ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि ब्लैक फंगस के लिए ज़रूरी इंजेक्शन एम्फोटेरिसन बी की कमी देखने को मिल रही है। एक मरीज़ को रोजाना 4 इंजेक्शन चाहिये तो कम से कम 2000 वैक्सीन रोज़ाना चाहिए।

Delhi Black Fungus: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, डॉक्ट्ररों ने जताई चिंता
X

 दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले

Delhi Black Fungus दिल्ली में जहां एक तरफ कोरोना (Coronavirus) के मामले कम हो रहे है। वहीं दूसरी तरफ ब्लैक फंगस (Black Fungus Cases) के मामले बढ़ रहे है। इस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे है। इसलिए दिल्ली में अब ब्लैक फंगस के मामले लगभग 500 हो गए हैं जिनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) का दावा है कि दिल्ली में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए ज़रूरी इंजेक्शन की कमी देखने को मिल रही है। राजधानी दिल्ली में भी ब्लैक फंगस कई लक्षण देखने को मिल रहे है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में अब तक लगभग 500 ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि ब्लैक फंगस के लिए ज़रूरी इंजेक्शन एम्फोटेरिसन बी की कमी देखने को मिल रही है। एक मरीज़ को रोजाना 4 इंजेक्शन चाहिये तो कम से कम 2000 वैक्सीन रोज़ाना चाहिए।

दवाई को उपलब्धता में सुधार करना चाहिए: डॉक्टर

ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच डॉक्टरों ने चिंता जताई है और कहा है कि दवाइयों की कमी को दूर करना चाहिए। कई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों ने म्यूकोर्मिकोसिस यानी ब्लैक फंगस को महामारी भी घोषित कर दिया है। डॉक्टरों ने कहा कि फंगस के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली एम्फोटेरिसिन दवा की कमी है। उन्होंने कहा कि इलाज जल्दी शुरू होना चाहिए क्योंकि ठीक हो चुके कोरोना मरीज का शरीर पहले से ही कमजोर हो जाता है। डॉक्टरों ने कहा कि कोरोना के इलाज के दौरान इस्तेमाल किए गए स्टेरॉयड जैसे कारक ब्लैक फंगस के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकते हैं।

जानें कहां-कहां कितने मरीज है भर्ती

दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज चल रहा है। दिल्ली सरकार ने ब्लैक फंगस के मरीज़ों के लिए तीन केंद्र बनाए हैं। दिल्ली के एलएनजेपी, जीटीबी और राजीव गांधी अस्पताल में इसके केंद्र बनाए गए हैं जिसमें एलएनजेपी और जीटीबी में ये सेंटर शुरू हो गए हैं। दिल्ली के एलएनजेपी में ब्लैक फंगस के 41 मरीज़ों का इलाज चल रहा है जिसमें एक मरीज़ आईसीयू में भर्ती है। जीटीबी अस्पताल में भी ब्लैक फंगस के 41 मरीज़ भर्ती है। प्राइवेट अस्पताल सर गंगाराम में 65 ब्लैक फंगस के मरीज़ हैं।

Next Story