Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शॉपिंग पर जाने से पहले ही एक क्लिक में बुक कर सकेंगे वाहन पार्किंग की जगह, जानें कैसे करें उपयोग

देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा (noida) में वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण पार्किंग एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है। इस समस्या से निपटने के लिए नोएडा अथॉरिटी (noida authority) ने चार अंडरग्राउंड पार्किंग (underground parking) लॉट बनाए हैं।

शॉपिंग पर जाने से पहले ही एक क्लिक में बुक कर सकेंगे वाहन पार्किंग की जगह, जानें कैसे करें उपयोग
X

देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा (noida) में वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण पार्किंग एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है। इस समस्या से निपटने के लिए नोएडा अथॉरिटी (noida authority) ने चार अंडरग्राउंड पार्किंग (underground parking) लॉट बनाए हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर सड़कों पर सरफेस पार्किंग (parking) आवंटित की गई है, लेकिन पार्किंग को ढूढ़ने के लिए लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

UPI से भी कर सकेंगे पेमेंट

इससे निजात पाने के लिए अब शहर की पार्किंग को एक एप के जरिए नोएडा में मल्टीलेवल और अंडरग्राउंड व्हीकल पार्किंग से जोड़ा गया है। इस तरह अब मोबाइल एप के जरिए शहर में कहीं से भी पार्किंग की बुकिंग की जा सकेगी। इस एप से ऑनलाइन भुगतान (online payment) भी किया जा सकता है। जल्द ही ऐप को पेमेंट के लिए यूपीआई से भी लिंक कर दिया जाएगा।

गूगल मैप के जरिए पार्किंग का लगेगा पता

इसके साथ ही गूगल मैप के जरिए भी पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। इस ऐप को नोएडा अथॉरिटी पार्क स्मार्ट (noida authority park smart) नाम दिया गया है। इसे ट्रायल के तौर पर गूगल प्ले स्टोर (google play store) पर अपलोड कर दिया गया है। इसके बाद इस एप को आधिकारिक रूप से लांच किया जाएगा। बताया जा रहा है कि पहले चरण में बहुमंजिला और भूमिगत पार्किंग को शामिल किया गया है, लेकिन दूसरे चरण में यह सुविधा सरफेस पार्किंग के लिए उपलब्ध होगी।

मात्र 30 सेकंड के भीतर बुक होगी पार्किंग की जगह

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण ने बहुमंजिला और भूमिगत पार्किंग में 12,653 वाहनों को व्यवस्थित रूप से पार्क करने के लिए एक ऐप तैयार किया है। इस एप के जरिए पार्किंग की जगह 30 सेकंड के भीतर आरक्षित की जा सकती है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा छह पार्किंग स्थल तैयार करने पर 1,074 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

ऐसे करें ऐप डाउनलोड

उन्होंने बताया सबसे पहले आपको नोएडा अथॉरिटी पार्क स्मार्ट (noida authority park smart) गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड (app download) करना होगा। ओपन करने बाद मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। वेरिफिकेशन कोड (verification code) डालने के बाद आप ऐप में लॉग इन हो जाएंगे। इसके बाद आपको गाड़ी को ऐड करना होगा। अधिकारियों ने कहा कि इस ऐप में कार और बाइक दोनों प्रकार के वाहन जोड़े जा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ वाहन नंबर, मॉडल का उल्लेख करना होगा। एक बार में चार वाहन जोड़े जा सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story