Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने बनाई योजना, अपने इस कैंपेन को 15 दिनों के लिए बढ़ाया

दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर काम करने के लिए राजधानी में बैठी केजरीवाल सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैंपेन, जिसे और 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है।

प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने बनाई योजना, अपने इस कैंपेन को 15 दिनों के लिए बढ़ाया
X

दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर काम करने के लिए राजधानी में बैठी केजरीवाल सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैंपेन, जिसे और 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा 18 नवंबर को समाप्त होने जा रहे 'रेड लाइट ऑन कार ऑफ' अभियान (Red Light on Car Off campaign) को 15 दिन के लिए और बढ़ाने का फैसला किया गया है।

इस अभियान का दूसरा चरण 19 नवंबर से 3 दिसंबर तक चलेगा। गोपाल राय ने आगे कहा कि आज पंजाब, हरियाणा, यूपी, हरियाणा के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने प्रस्ताव दिया कि वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) लागू किया जाए। एनसीआर क्षेत्रों में निर्माण कार्य के साथ-साथ निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी जाए और उद्योग भी बंद कर दिए जाएं।

पर्यावरण मंत्री ने मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि केंद्र ने अपने हलफनामे में पराली जलाने और वायु प्रदूषण में चार फीसदी और 35-40 फीसदी के योगदान का जिक्र किया है। यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि दोनों सही कैसे हो सकते हैं? मैं पर्यावरण मंत्री से सत्यापन करने का आग्रह करता हूं।

बता दे कि दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पिछले महीने 18 अक्टूबर से 'रेड लाइट ऑन गाडी ऑफ' अभियान एक बार फिर शुरू किया गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों से आग्रह किया था। कि वे सप्ताह में एक बार वाहनों का उपयोग बंद करके और लाल बत्ती पर वाहनों को बंद करके शहर में प्रदूषण को कम करने में मदद करें।

Next Story