Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज, जानें आज का AQI

Delhi Pollution: दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 403 दर्ज किया गया है। जो कि बेहद गभीर में माना जाता है। दिल्ली के लोग फिलहाल जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हो रहे है। लेकिन मौसम विभाग ने आज बारिश होने की संभावना जताई है। अगर बारिश होती है तो दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आने की उम्मीद है।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज, जानें आज का AQI
X

प्रदूषण का बढ़ा कहर

Delhi Pollution दिल्ली में तेज हवाएं चलने के बावजूद प्रदूषण (Pollution) का लेवल गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 403 दर्ज किया गया है। जो कि बेहद गभीर में माना जाता है। दिल्ली के लोग फिलहाल जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हो रहे है। लेकिन मौसम विभाग (IMD) ने आज बारिश होने की संभावना जताई है। अगर बारिश (Rain) होती है तो दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आने की उम्मीद है। सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान (Delhi Temperature) 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। उन्होंने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 61 प्रतिशत दर्ज किया गया। इससे पहले, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि दिल्ली में 15 प्रतिशत प्रदूषण कम हुआ है, जबकि पहले दिल्ली दूसरे या तीसरे स्थान पर होती थी।

भारत में टॉप10 की सूची में शामिल 9 शहरों में से अधिकतर उत्तर प्रदेश के शहर हैं। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई है। 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 199 रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 'गंभीर' माना जाता है।

Next Story