Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब दिल्ली में प्रदूषण का होगा सफाया, CM केजरीवाल ने ईवी पॉलिसी को जनआंदोलन में बदला

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार का विजन है कि 2024 तक दिल्ली में जितने भी वाहन खरीदे जाते है उनमें 25 प्रतिशत वाहन इलेक्ट्रिक (Electric Vehicle) हो। दिल्ली सरकार का ये प्लान है कि इसके लिए दिल्लीवासी ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे क्योंकि दिल्ली सरकार इन वाहनों पर बहुत सब्सिडी देने का प्लान कर रही है।

अब दिल्ली में प्रदूषण का होगा सफाया, CM केजरीवाल ने ईवी पॉलिसी को जनआंदोलन में बदला
X

अब दिल्ली में प्रदूषण का होगा सफाया

दिल्ली में आज बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लोगों को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके महत्वपूर्ण जानकारी दी है। दिल्ली में प्रदूषण को दूर करने या कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने पिछले साल राजधानी में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (EV Policy) बनाई थी। कहा जा रहा है कि ये पॉलिसी देश की सबसे अच्छी पॉलिसी होने के साथ ही पूरी दुनिया में इस पॉलिसी को लेकर चर्चा है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि इस ईवी पॉलिसी को पूरी दिल्ली में लागू करना है। इस पॉलिसी की तहत दिल्ली सरकार ने एक दूर की सोच रखी है। जिससे दिल्ली में प्रदूषण पूरी तरह खत्म हो जाए। इसके लिए दिल्ली में वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण को कम करना है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार का विजन है कि 2024 तक दिल्ली में जितने भी वाहन खरीदे जाते है उनमें 25 प्रतिशत वाहन इलेक्ट्रिक (Electric Vehicle) हो। दिल्ली सरकार का ये प्लान है कि इसके लिए दिल्लीवासी ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे क्योंकि दिल्ली सरकार इन वाहनों पर बहुत सब्सिडी देने का प्लान कर रही है। जैसे दो या तीन चक्के को 30 हजार और 4 चक्के वाले वाहनों 1.50 लाख तक सब्सिडी देने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि जितने भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जाएंगे उन पर रोड टैक्स नहीं लगेगा और न कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज लगेगा ये सब फ्री होंगे।

दिल्ली सरकार ने बहुत बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल के लिए जोर देने का निर्णय लिया है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए 100 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने की तैयारी शुरू हो गई। उसके लिए टेंडर दिये जा रहे है। उम्मीद की है कि लोगों के लिए जल्द पब्लिक चार्जिंग स्टेशन तैयार हो जाएंगे। दिल्ली में पिछले साल से अब तक 6 हजार से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जा चुके हैं। उनमें से अधिकतर को सब्सिडी मिल चुकी हैं और बच गए उनके भी सब्सिडी मिलने वाली है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये सब अभी इतना आसान नहीं है। अभी हम सबकों बहुत बड़े स्तर पर इसको आगे बढ़ाना है। तो इसको जनआंदोलन बनाना होगा। इसलिए अब कोई वाहन खरीदे तो इलेक्ट्रिक वाहन ही खरीदे जिससे दिल्ली का प्रदूषण कम हो सके। जिससे प्रदूषण कम होने में अपकी भी भागेदारी शामिल हो सके। तो इसलिए आज से दिल्ली में स्वीच दिल्ली अभियान शुरू किया जा रहा है। दिल्ली के लोगों को जागरुक करने के लिए इस अभियान को शुरू किया जा रहा है। जिसे आप स्वच्छ प्रदूषण में अपना सहयोग कर सके। इसके फायदे जान सके। साथ ही साथ दिल्ली में तमाम लोगों और बड़े व्यापारियों से अपील की गई की वह अपनी जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाएं।

Next Story