Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Air Pollution : सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद CM केजरीवाल ने बुलाई आपातकालीन बैठक, जल्द कर सकते है बड़ा ऐलान

दिल्ली-एनसीआर(Delhi-NCR) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) के चलते एक्यूआई का स्तर ( AQI Level) 500 के करीब पहुंच गया है। इस पर चिंता जाहिर करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज शाम 5 बजे आपातकालीन बैठक बुलाई है।

Delhi Air Pollution : सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद CM केजरीवाल ने बुलाई आपातकालीन बैठक, जल्द कर सकते है बड़ा ऐलान
X

दिल्ली-एनसीआर(Delhi-NCR) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) के चलते एक्यूआई का स्तर ( AQI Level) 500 के करीब पहुंच गया है। इस पर चिंता जाहिर करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज शाम 5 बजे आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia), स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain), पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) और दिल्ली के मुख्य सचिव शामिल होंगे। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल इस बैठक में कोई बड़ा फैसला कर सकते है।

इस बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से अनुरोध करते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पराली के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एक आपातकालीन निर्णय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा मुझे लगता है कि दिल्ली के नागरिकों को केंद्रीय मंत्री से सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से एक आपातकालीन बैठक बुलाने और निर्णय लेने का आग्रह करना चाहिए। साथ ही उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र को अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने प्रदूषण के बढ़ते मामले पर सुनवाई करते हुए केंद्र और राज्य सरकार को जमकर फटकार लगाई है। कोर्ट ने सरकार को प्रदूषण से निपटने के लिए तत्काल उपाय के तौर पर 48 घंटे का लॉकडाउन लगाने की भी सलाह दी है।

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही और इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 473 रहा। राष्ट्रीय राधानी से सटे नोएडा और गुरुग्राम में क्रमश: 587 और 557 का एक्यूआई दर्ज किया गया। दिल्ली में सुबह 10 बजे एक्यूआई 473 था। लोधी रोड, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी दिल्ली, पूसा रोड और दिल्ली हवाई अड्डे पर एक्यूआई क्रमशः 489, 466, 474, 480 और 504 था।

Next Story