Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में अब भक्तों के लिए खुल जाएंगे धार्मिक स्थल, इन नियमों का करना होगा पालन, DDMA ने की घोषणा

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस वर्ष दशहरा व दुर्गा पूजा समारोह आयोजित करने की इजाजत दे दी है। साथ ही भक्‍तों के लिए धार्मिक स्‍थल खोलने की घोषणा भी की है। वैसे इस दौरान कोरोना से बचाव के नियमों का सख्‍ती से पालन करना होगा।

Delhi Unlock: दिल्ली में खुले धार्मिक स्थल, श्रद्धालुओं को करना होगा सख्ती से कोरोना गाइडलाइंस का पालन, DDMA ने दी मंजूरी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (corona infection) से सुधरती दिखाई दे रही स्थितियों के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी गई है। वैसे इस दौरान कड़ी शार्तों का पालन करना होगा। इन शर्तों के पूर्ण होने के बाद ही धार्मिक स्‍थल खोले जा सकते हैं।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने ये भी स्पष्ट किया है कि ऐसे समय में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी का सख्ती से पालन करना होगा। कोरोना प्रोटोकॉल का ध्‍यान रखना होगा। आपको बता दें कोरोना संक्रमण की वजह से देश की राजधानी दिल्‍ली में धार्मिक स्थल इस वर्ष 19 अप्रैल से श्रद्धालुओं के लिए बंद हैं। वैसे कुछ दिनों पहले इजाजत मिलने पर मंदिरों में पुजारियों ने पूजा पाठ शुरू कर दी है।

डीडीएमए की ओर आए आदेश में धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं के प्रवेश की इजाजत है। पर धार्मिक स्थल पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा नहीं होनी चाहिए। वहीं डीएम व पुलिस उपायुक्तों को आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

इन सभी बातों का रखना होगा ख्याल

स्वास्थ्य मंत्रालय की एसओपी के अनुसार, सभी धार्मिक स्‍थल मुख्य गेट पर स्क्रीनिंग का इंतजाम होना जरूरी होगा। जिससे कि धार्मिक स्थलों पर भीड़ जमा ना हो, इसके लिए सामाजिक दूरी के के नियम का पालन कराना काफी जरूरी होगा। भक्तों के ऊपर सैनिटाइजर व मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रहेगा। हर किसी को भी कोरोना के सिम्टम्स मिलने के तुरंत बाद नजदीकी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराना होगा।

Next Story