Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में कोरोना वायरस से हालात हुए खतरनाक, 9 स्टेशनों पर 503 आइसोलेशन कोच तैनात

दिल्ली में तेजी से बढ़ती कोरोना महामारी पर अंकुश करने के लिए नौ रेलवे स्टेशनों पर 503 आईसोलेशन कोचों को तैनात किया है, जिनमें आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर तैनात 267 कोविड कोच तैनात किए हुए हैं।

दिल्ली में कोरोना वायरस से हालात हुए खतरनाक, 9 स्टेशनों पर 503 आइसोलेशन कोच तैनातकोरोना वायरस (फाइल फोटो)

दिल्ली में तेजी से बढ़ती कोरोना महामारी पर अंकुश करने के लिए नौ रेलवे स्टेशनों पर 503 आईसोलेशन कोचों को तैनात किया है, जिनमें आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर तैनात 267 कोविड कोच तैनात किए हुए हैं। इन कोचों में रोगियों के लिए किए गए इंतजामों को सोमवार का उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने अधिकारियों के साथ जायजा लिया और कई रेलवे परिसर पर की गई सभी व्यवस्थाओं व सुविधाओं को निरीक्षण किया।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन परिसर पर की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक एससी जैन की निगरानी में कोविड ट्रेनों में किये गये सभी इंतजामों का भी जायजा लिया।

निरीक्षण के बाद महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि रेलवे ने दिल्ली में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए दिल्ली में नौ रेलवे स्टेशनों पर 503 आईसोलेशन वार्डो वाले कोचों की कोविड ट्रेनों को तैनात किया है, जिनमें सभी चिकित्सीय सुविधाओं के साथ 8050 बेड उपल्ब्ध कराए गये हैं। इन कोविड़ ट्रेनों के कोचों में आने वाले मरीजों की निगरानी और उनकी समस्याओं के समाधान के लकिए रेलवे ने एक मोबाईल हेल्थ केयर सिस्टम भी बनाया है।

हल्के लक्षणों वालों के लिए उपयोग

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार हल्के लक्षणों वाले रोगियों के लिए ट्रेनों के आईसोलेशन वार्ड वाली ट्रेनों को उपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर तैनाम 50 कोच वाली कोविड ट्रेनों में रोगियों को रखा गया है, जहां अभी तक 23 रोगियों को रखा गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे कोरोना देखभाल केंद्रों के रूप में परिवर्तित किए गए कोचों के लिए राज्य सरकारों के साथ समन्वय बनाए हुए है।

Next Story
Top