Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 'R वैल्यू' ने बढ़ाई चिंता, एक व्यक्ति दो लोगों को कर रहा हैं संक्रमित

दिल्ली में एक बार फिर से करोना वायरस (Corona Virus) का कहर बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1094 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि सकारात्मकता दर (Positivity Rate) 5 फीसदी के करीब पहुंच गई है।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच R वैल्यू ने बढ़ाई चिंता, एक व्यक्ति दो लोगों को कर रहा हैं संक्रमित
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

दिल्ली में एक बार फिर से करोना वायरस (Corona Virus) का कहर बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1094 मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि सकारात्मकता दर (Positivity Rate) 5 फीसदी के करीब पहुंच गई है। राजधानी में एक्टिव केस (Active Cases) भी 3705 पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 640 मरीज कोरोना महामारी से ठीक भी हुए हैं। जबकि दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली सरकार (Government of Delhi) के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में 3,705 सक्रिय मामलों में से शनिवार को केवल 101 कोविड-19 मरीजों को ही अस्पतालों में भर्ती कराया गया। हालांकि इसका मतलब है कि दिल्ली के 9,489 अस्पताल के बिस्तरों में से लगभग 99% खाली हैं। अस्पताल में भर्ती 101 मरीजों में से सिर्फ 29 लोग ही आईसीयू में थे। 19 को ऑक्सीजन सपोर्ट (Oxygen Support) की जरूरत थी और 4 गंभीर रूप से बीमार मरीजों को वेंटिलेटर की जरूरत थी।

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अधिकारियों ने कहा कि अस्पतालों में भर्ती होने वालों में 90% से अधिक लोग या तो वरिष्ठ नागरिक हैं, जिनकी उम्र काफी हद तक 75 वर्ष से अधिक है या जिन्हें पहले से गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां हैं, जैसे कि कैंसर, ट्यूमर और फेफड़े और गुर्दे की समस्याएं।

वही आईआईटी मद्रास ( IIT Madras,) ने एक स्टडी में कहा है कि दिल्ली में कोरोना का 'आर वैल्यू' 2.1 पर पहुंच गया है। यह कोरोना के प्रसार का संकेत देता है। यानी दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित एक-एक व्यक्ति दो अन्य लोगों को संक्रमित कर रहा है। "आर नॉट" बताता है कि एक संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों को दूसरों को संक्रमित कर सकता है। अगर यह एक से नीचे चला जाता है तो इसे महामारी का अंत माना जाता है।

और पढ़ें
Next Story