Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में विभाजन के बाद कोरोना महामारी सबसे बड़ी त्रासदी! अमेरिकी शोध में खुलासा, जानें पिछले 24 घंटे के आंकड़े

एक अमेरिकी शोध ने दावा किया है कि भारत में विभाजन के बाद कोरोना महामारी सबसे बड़ी त्रासदी है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पिछले एक साल में भारत में कोरोना से करीब 50 लाख लोगों की मौत हुई। ये खुलासा वॉशिंगटन के सेंटर फॉर ग्‍लोबल डिवेलपमेंट (CGD) ने की रिपोर्ट में किया गया है।

भारत में विभाजन के बाद कोरोना महामारी सबसे बड़ी त्रासदी! अमेरिकी शोध में खुलासा, जानें पिछले 24 घंटे के आंकड़े
X

भारत में विभाजन के बाद कोरोना महामारी सबसे बड़ी त्रासदी! 

India Coronavirus Update देश मे कोरोना महामारी से हालात अभी ठीक नहीं हुए है। वहीं कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) का खतरा बरकरार है। रोजाना हजारों की संख्या में मामले मिल रहे है। जबकि सैंकड़ों लोगों की मौत हो जा रही है। इस बीच, एक अमेरिकी शोध ने दावा (US Research Revealed) किया है कि भारत में विभाजन के बाद कोरोना महामारी (Corona Pandemic) सबसे बड़ी त्रासदी है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पिछले एक साल में भारत में कोरोना से करीब 50 लाख लोगों की (Corona Death) मौत हुई। ये खुलासा वॉशिंगटन के सेंटर फॉर ग्‍लोबल डिवेलपमेंट (CGD) ने की रिपोर्ट में किया गया है।

रिपोर्ट को अभिषेक आनंद, जस्टिद सैंडेफर और अरविंद सुब्रमण्‍यन ने तैयार किया है। सुब्रमण्‍यन भारत सरकार के पूर्व मुख्‍य आर्थिक सलाहकार रह चुके हैं। इस रिपोर्ट का आधार सीरोलॉजिकल स्‍टडीज, घर-घर जाकर हुए सर्वे, राज्‍य स्‍तर पर नगर निकायों के आधिकारिक डेटा और अंतरराष्‍ट्रीय अनुमानों को मानकर किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि आधिकारिक आंकड़ों से 34 लाख ज्‍यादा लोगों की कोरोना से मौतें हुईं। यह अनुमान सात राज्‍यों के नगर निकायों के ट्रेंड्स को धार बनाकर लगाया गया।

रिपोर्ट में मौतों के आंकड़े अलग-अलग तरीके से अनुमान लगाया है। हर अनुमान के अनुसार, एक दिन में 4 लाख मौतों का आंकड़ा कई बार देखने को मिला। दूसरा अनुमान उम्र के हिसाब से मृत्‍यु-दरों के अंतरराष्‍ट्रीय अनुमानों पर आधारित है। इसमें करीब 40 लाख मौतें हुईं हैं, ऐसा कहा गया। रिपोर्ट में तीसरा अनुमान कंज्‍यूमर पिरामिड हाउसहोल्‍ड सर्वे के एनालिसिस पर आधारित है। यह सर्वे सभी राज्‍यों के 8 लाख से ज्‍यादा लोगों पर किया गया। इस अनुमान में कोविड से 49 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत होने का दावा किया गया है।

देश में 42,015 नए कोरोना मामले सामने आए

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार आ रहे है। हर रोज हजारों की संख्या में मामले आ रहे है। वहीं 4 हजार के करीब लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 42,015 नए कोरोना मामले सामने आए हैं और 3998 संक्रमितों की जान चली गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में 36,977 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि कल 1040 एक्टिव केस बढ़ गए। देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या अभी चार लाख से ज्यादा ही है। कुल 4 लाख 7 हजार लोग अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है। महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक तीन करोड़ 12 लाख 16 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 4 लाख 18 हजार 480 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि 3 करोड़ 3 लाख 90 हजार लोग ठीक भी हुए हैं।

Next Story