Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम पोर्टल पर की शिकायत तो रुक गया 4 किशोरियों का विवाह, साथ ही पढ़ें नोएडा की टॉप न्यूज

ग्रेटर नोएडा चाइल्ड हेल्पलाइन के अदनान उस्मानी ने बताया कि किसी अनजान व्यक्ति ने मुख्यमंत्री के आईजीआरएस पोर्टल के जरिए शिकायत की थी कि कोतवाली नॉलेज पार्क क्षेत्र के एक गांव में दो नाबालिग बहनों का विवाह पड़ोस के गांव के दो नाबालिग भाइयों से किया जा रहा है। शिकायत मिलने पर जिला प्रोबेशन अधिकारी ने चाइल्ड लाइन टीम को जांच कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सीएम पोर्टल पर की शिकायत तो रुक गया 4 किशोरियों का विवाह, साथ ही पढ़ें नोएडा की टॉप न्यूज
X

हरियाणा में विवाह पंजीकरण को बढ़ावा 

Noida Crime गौतमबुद्ध नगर जिले के नॉलेज पार्क कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में रहने वाले एक ही स्कूल के चार नाबालिग छात्र-छात्राओं का विवाह (Stop Marriage) रुकने का मामला सामने आया है। चाइल्ड हेल्पलाइन (Child Helpline) और पुलिस (Noida Police) ने मिलकर कार्रवाई की है। यह कार्रवाई मुख्यमंत्री पोर्टल (CM Portal) पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा की गई शिकायत आधार पर की गई है। ग्रेटर नोएडा चाइल्ड हेल्पलाइन के अदनान उस्मानी ने बताया कि किसी अनजान व्यक्ति ने मुख्यमंत्री के आईजीआरएस पोर्टल के जरिए शिकायत की थी कि कोतवाली नॉलेज पार्क क्षेत्र के एक गांव में दो नाबालिग बहनों का विवाह पड़ोस के गांव के दो नाबालिग भाइयों से किया जा रहा है। शिकायत मिलने पर जिला प्रोबेशन अधिकारी ने चाइल्ड लाइन टीम को जांच कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की तो पता चला कि गांव में विवाह की तैयारी चल रही है।

फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फाइनेंस कराने वाले गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मोबाइल और महंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान फाइनेंस (ऋण पर खरीदना) करवाने वाले गिरोह के दो कथित सदस्यों को नोएडा फेस- 2 थाने की पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया जबकि दो अन्य फरार हैं। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) अंकुर अग्रवाल ने बताया कि फेस-2 थाने की पुलिस ने शनिवार दोपहर को एक सूचना के आधार पर विनीत तथा गजेंद्र नामक दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि इनके दो साथी जोरावर तथा मुकेश फरार हैं। उनकी तलाश की जा रही है। अपर उपायुक्त ने बताया कि पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी फर्जी दस्तावेज के आधार पर विभिन्न बैंकों से फोन व कीमती इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का फाइनेंस कराते थे और बाद में किश्त जमा नहीं करते थे। आरोपी फर्जी दस्तावेज के आधार पर फाइनेंस कराकर खरीदे सामान को बाजार में बेचकर मोटी कमाई करते थे। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के पास से एक मोबाइल फोन व अन्य सामान बरामद हुआ है।

बदमाशों ने बीएमडब्ल्यू कार लूटी

गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा सेक्टर- 49 थाना क्षेत्र के सलारपुर नाले के पास शनिवार को तीन हथियारबंद बदमाशों ने एक होटल व्यवसाई से उसकी बीएमडब्ल्यू कार लूट ली। सहायक पुलिस आयुक्त श्याम जीत सिंह ने बताया कि सेक्टर-47 के डी- ब्लॉक में रहने वाले होटल संचालक अमनदीप सिंह सेक्टर-78 स्थित महागुन अपार्टमेंट गए थे और आज सुबह करीब छह बजे अपनी बीएमडब्ल्यू कार (यूपी-17- बी-1000) से घर लौट रहे थे। उन्होंने बताया कि शिकायत के मुताबिक सलारपुर नाले के पास अमनदीप लघु शंका के लिए कार से उतरे, तभी मौके पर तीन हथियारबंद बदमाश आए और उनके साथ मारपीट की व कार, मोबाइल फोन आदि लूट लिया। सहायक पुलिस आयुक्त ने बताया कि पीड़ित ने सेक्टर 49 में घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि पुलिस की कई टीमों का गठन कर बदमाशों की तलाश की जा रही है, इलाके में लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं।

रेलवे सेवानिवृत्त अधिकारी से साइबर ठगी

गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा सेक्टर-49 थाना क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर-51 में रहने वाले रेलवे बोर्ड के सेवानिवृत्त अधिकारी के खाते से अज्ञात साइबर ठगो द्वारा 2,70,000 रुपये निकालने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। नोएडा सेक्टर-49 के प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर-51 के बी- ब्लॉक में रहने वाले रेलवे बोर्ड के सेवानिवृत्त अधिकारी चंद्रिका प्रसाद ने शिकायत दर्ज कराई है कि जून माह में उनके फोन में नेटवर्क नहीं आ रहा था और उन्होंने फोन ठीक करवाने के लिए कंपनी के कॉल सेंटर में फोन किया। शिकायत के मुताबिक वहां से एक व्यक्ति का फोन आया। उसने सर्विस चार्ज के रूप में ऑनलाइन अपने खाते में 10 रूपये डलवाये। इसी बीच,कथित साइबर अपराधियों ने उनके मोबाइल के माध्यम से उनके खाते को हैक कर लिया और 2,70, 000 रुपये निकाल लिए। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

नाबालिग से दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार

गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा सेक्टर-20 थाना क्षेत्र में रहने वाली एक किशोरी को अगवा कर बलात्कार करने के आरोपी को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने किशोरी को भी बरामद कर लिया है। नोएडा सेक्टर-20 के प्रभारी निरीक्षक मुनीष प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि 17 वर्षीय किशोरी को रमेश कुमार नामक युवक 22 जून को कथित तौर पर अगवा कर ले गया था। उन्होंने बताया कि मामले की जांच कर रही पुलिस ने किशोरी को बरामद कर लिया है। किशोरी का चिकित्सा परीक्षण करवाया गया तो उसके साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई। सिंह ने बताया कि पुलिस ने शनिवार दोपहर को आरोपी रमेश को गिरफ्तार किया और उसे अदालत के समक्ष पेश किया जा रहा।

कोरोना वायरस के पांच नए मामले

जनपद गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 के पांच नए मामले सामने आए, वहीं 11 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिली। जनपद में कोविड-19 की वजह से अब तक 466 लोगों की मौत हो चुकी है। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि शुक्रवार को यहां कोरोना वायरस से संक्रमित पांच मरीज पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि यहां के विभिन्न अस्पतालों व घर में पृथक-वास में 22 मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 62,572 मरीजों को उपचार के दौरान ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी गई। वहीं यहां संक्रमण के कुल 63,060 मामले पाए गए हैं। डॉ. दोहरे ने बताया कि जनपद में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 466 है। उन्होंने बताया कि विगत कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण में कमी आई है।

Next Story