Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CM केजरीवाल ने सिरसपुर में ऑक्सीजन स्टोरेज और जेनरेशन प्लांट का किया दौरा, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन रहे मौजूद

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 171 टन क्षमता के ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक बन चुके हैं। दिल्ली में दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की जान चली गई थी। वहीं ऑक्सीजन की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा था। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की पहले से ही पर्याप्त व्यवस्था कर रहे है।

CM केजरीवाल ने सिरसपुर में ऑक्सीजन स्टोरेज और जेनरेशन प्लांट का दौरा किया, मनीष सिसोदिया रहे मौजूद
X

CM केजरीवाल ने सिरसपुर में ऑक्सीजन स्टोरेज और जेनरेशन प्लांट का दौरा किया

Delhi Coronavirus दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) की तबाही के बाद तीसरी लहर (Third Wave) की तैयारी जोरों से चल रही है। इस बार दिल्ली सरकार (Delhi Government) किसी भी संसाधनों की कमी नहीं छोड़ना चाहती है। इसलिए आज यानि गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सिरसपुर (Siraspur) में ऑक्सीजन स्टोरेज और जेनरेशन प्लांट (Oxygen Storage And Generation Plant) का दौरा किया। इस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 171 टन क्षमता के ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक बन चुके हैं। साथ ही यहां 12.5 टन प्रतिदिन की उत्पादन क्षमता वाला ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी बना रहे हैं। दिल्ली की तैयारियां जारी है। केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने कहा है कि 21 जून के बाद वो पूरे देश में वैक्सीन फ्री सप्लाई करेगी, केंद्र सरकार ने ये सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद और दबाव में किया है लेकिन देर आए, दुरुस्त आए। लेकिन 21 जून के बाद भी वैक्सीन कहां से आएगी ये बहुत बड़ा सवाल है, वैक्सीन की भारी कमी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सिरसपुर में 1168 बेड का नया अस्पताल बनाया जा रहा है। दिल्ली सरकार 15 नए अस्पताल बना रही है। ब्लैक फंगस के परसो कुल 1050 के करीब मरीज थे। ब्लैक फंगस की दवा बिल्कुल भी उपलब्ध नहीं है।

आपको बता दें कि दिल्ली में दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की जान चली गई थी। वहीं ऑक्सीजन की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा था। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की पहले से ही व्यवस्था कर रहे है। ताकि पिछली बार की तरह किसी प्रकार के संसाधनों की कमी न हो। वहीं तीसरी लहर बच्चों पर बुरा असर डालेगी इसलिए बच्चों के लिए भी कई अस्पताल तैयार कर दिए गए है।

इससे पहले, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 337 नए मामले सामने आए और 36 रोगियों की मौत हो गई जबकि संक्रमण दर 0.46 प्रतिशत रही। बुधवार को एक स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। संक्रमण के नए मामलों और संक्रमण की दर में मंगलवार के आंकड़ों के मुकाबले थोड़ी वृद्धि देखी गई है। मंगलवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 316 मामले सामने आए थे और संक्रमण की दर 0.44 प्रतिशत थी। इसके अलावा 41 रोगियों की मौत हुई थी। ताजा बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में एक दिन में 36 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 24,704 हो गई जबकि मृत्युदर 1.73 प्रतिशत रही

Next Story