Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र को CM केजरीवाल ने किया साफ, जरूरत पड़ने पर ही दिल्ली में ब्लैक फंगस को घोषित करेंगे महामारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ेगी तो हम दिल्ली में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करेंगे। हम अब दिल्ली में अपने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के बारे में सोच रहे हैं। दिल्ली के अंदर अब 1-2 दिन की वैक्सीन बची है।

केंद्र को CM केजरीवाल ने किया साफ, जरूरत पड़ने पर दिल्ली में ब्लैक फंगस को घोषित करेंगे महामारी
X

केंद्र को CM केजरीवाल ने किया साफ

Delhi Black Fungus दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) के बाद ब्लैक फंगस का कहर बरपने लगा है। सैंकड़ों की संख्या में मामले मिलने लगे है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने ब्लैक फंगस को लेकर पूरी तैयारियां शुरू कर दी है। इस संक्रमण को कई राज्यों ने महामारी घोषित कर दी है। लेकिन दिल्ली में अभी इसकी जरूरत नहीं पड़ी है। इस बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ेगी तो हम दिल्ली में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करेंगे। हम अब दिल्ली में अपने ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने के बारे में सोच रहे हैं। दिल्ली के अंदर अब 1-2 दिन की वैक्सीन बची है।

वहीं केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों से कहा है कि वो म्‍यूकर माइकोसिस (ब्‍लैक फंगस) को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत एक अधिसूच्‍य बीमारी बनाए। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों से कहा है कि वो ब्‍लैक फंगस के सभी मामलों को रिपोर्ट करें। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सेवाओं इस दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। केंद्र के इस आदेश के बाद से अब सभी राज्‍य ब्‍लैक फंगस के मामले की जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को देंगे। जबकि सीएम केजरीवाल ने केंद्र को साफ किया है कि दिल्ली में अभी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित नहीं किया जाएगा।

इससे पहले, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के तीन अस्पतालों में ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस के इलाज के लिए विशेष केंद्र बनाये जाएंगे। केजरीवाल ने यहां एक बैठक में अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर विचार-विमर्श करने के बाद यह घोषणा की। उन्होंने ट्वीट किया कि ब्लैक फंगस बीमारी की रोकथाम और इलाज के लिए बैठक में कुछ अहम निर्णय लिए।

Next Story