Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CM केजरीवाल का ऐलान, दिल्ली में 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान की होगी शुरुआत, बूथ स्तर पर टीका लगाने की तैयारी

केजरीवाल ने कहा कि 45 साल से अधिक लोगों के लिए दिल्ली में आज से एक स्पेशल अभियान शुरू किया जा रहा है जिसका नाम 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' (Jahan Vote, Vahan Vaccination' Campaign) है। अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो इस अभियान के तहत 4 हफ्तों में 45 साल से अधिक सभी लोगों को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएंगी।

CM केजरीवाल का ऐलान, जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत, बूथ स्तर पर टीका लगाने की तैयारी
X

'जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन' अभियान की शुरुआत

Delhi Covid Vaccination दिल्ली में कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन कराना बहुत जरूरी है। इसलिए दिल्ली में कोविड वैक्सीनेशन अभियान को बढ़ाने के लिए एक और तरह की पहल की गई है। इस बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सोमवार को जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि 45 साल से अधिक लोगों के लिए दिल्ली में आज से एक स्पेशल अभियान शुरू किया जा रहा है जिसका नाम 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' (Jahan Vote, Vahan Vaccination' Campaign) है। अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो इस अभियान के तहत 4 हफ्तों में 45 साल से अधिक सभी लोगों को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएंगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 45 साल से अधिक उम्र वाले सेंटर्स पर काफी कम लोग आ रहे हैं। अब दिल्ली सरकार लोगों के घर-घर जाकर वैक्सीनेशन की अपील करेंगे। अब लोगों को पोलिंग सेंटर पर वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाएगी, ताकि लोगों को टीका लगवाने में कोई दिक्कत ना हो। 4 हफ्ते में 45 साल वालों को टीका लगाने का अभियान अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, शुरू में 70 वार्ड के अंदर शुरू में ये शुरू किया जा रहा है। हर हफ्ते 70 वार्ड में ये मिशन चलाया जाएगा। ऐसे करके 4 हफ्ते में इस अभियान को शुरू करने की कोशिश है।

बूथ लेवल ऑफिसर अब लोगों के घर जाएंगे, 45 प्लस वालों के बारे में पूछेंगे और टीका लगवाएंगे। अगर किसी को वैक्सीन नहीं लगी है, तो ऑफिसर उन्हें स्लॉट देकर आएंगे। अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, 57 लाख लोग 45 साल से अधिक उम्र वाले हैं, अभी 27 लाख को पहली डोज़ लगी है, बाकी 30 लाख को अगले एक महीने में लगाने का प्लान है। जो लोग टीका लगवाने आना चाहेंगे, उन्हें ई-रिक्शा की सुविधा दी जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने समझाया कि अगले दो दिन पोलिंग बूथ ऑफिसर अपने-अपने बूथ के घरों में जाएंगे।

आने वाले दो दिनों के स्लॉट देकर आएंगे और फिर सभी को टीका लगेगा। हर हफ्ते यही प्रक्रिया चलेगी. चार हफ्ते में सभी लोगों को कवर किया जाएगा, ताकि जिनको टीका लगवाना है उन्हें कोई दिक्कत ना आए। दिल्ली में अभी कुल 57 लाख वैक्सीन की डोज़ ही लग पाई हैं। वैक्सीन की कमी होने की वजह से 18 से 44 साल वाले लोगों के टीकाकरण पर ब्रेक लगा है। अब दिल्ली सरकार 45 प्लस वाले लोगों पर फोकस कर रही है। दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है, ऐसे में टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है

Next Story