Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद केंद्र ने लिया फ्री वैक्सीनेशन का फैसला, मनीष सिसोदिया ने दी जानकारी

सिसोदिया के बयान से पहले प्रधानमंत्री ने ही घोषणा की थी कि केंद्र सरकार 18 साल से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण के लिए राज्यों को कोविड-19 का मुफ्त टीका प्रदान करेगी और आने वाले दिनों में टीके की आपूर्ति में काफी वृद्धि होगी।सिसोदिया ने ट्वीट किया कि हम माननीय सुप्रीम कोर्ट के प्रति आभार प्रकट करते हैं कि उसके हस्तक्षेप के बाद देशभर में सभी आयु वर्गों के लिए टीके उपलब्ध कराये जायेंगे।

सुप्रीम कोर्ट के बाद केंद्र ने लिया फ्री वैक्सीनेशन का फैसला, मनीष सिसोदिया ने दी जानकारी
X

सुप्रीम कोर्ट के बाद केंद्र ने लिया फ्री वैक्सीनेशन का फैसला

केंद्र की फ्री वैक्सीनेशन (Free Vaccination) फैसले पर दिल्ली सरकार ने हमला बोला है। राज्यों को 21 जून (21 June) से कोविड-19 के मुफ्त टीके देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की घोषणा के शीघ्र बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की दखल के बाद ऐसा किया गया है और उन्होंने राज्यों द्वारा सीधे टीकों की खुराक नहीं खरीद पाने के लिए केंद्र की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया। सिसोदिया के बयान से पहले प्रधानमंत्री ने सोमवार को ही घोषणा की थी कि केंद्र सरकार 18 साल से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण के लिए राज्यों को कोविड-19 का मुफ्त टीका प्रदान करेगी और आने वाले दिनों में टीके की आपूर्ति में काफी वृद्धि होगी।

सिसोदिया ने ट्वीट किया कि हम माननीय सुप्रीम कोर्ट के प्रति आभार प्रकट करते हैं कि उसके हस्तक्षेप के बाद देशभर में सभी आयु वर्गों के लिए टीके उपलब्ध कराये जायेंगे। यदि केंद्र सरकार चाहती तो काफी पहले वह ऐसा कर सकती थी, लेकिन केंद्र की नीतियों की वजह से न तो राज्य टीके खरीद पाये और न हीं केंद्र सरकार उसे दे रही थी। दो जून को उच्चतम न्यायालय ने 18-44 साल आयु वर्ग के लिए केंद्र की टीकाकरण नीति पर सवाल उठाया था और कहा था कि यह प्रथमदृष्टया मनमानापूर्ण एवं अतार्किक है। शीर्ष अदालत ने केंद्र से अपनी टीकाकरण नीति की समीक्षा करने को कहा था।

दिल्ली को कोवैक्सीन टीके की 40 हजार खुराक की नई खेप मिली

दिल्ली को 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिये कोवैक्सीन टीके की 40 हजार खुराक की नई खेप मिल गई है और इसका इस्तेमाल सिर्फ उन लोगों के लिये किया जाएगा, जिन्हें इस श्रेणी में दूसरी खुराक दी जानी है। आप विधायक आतिशी ने यह जानकारी दी। दैनिक टीकाकरण बुलेटिन जारी करते हुए सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने कहा कि 18-44 आयुवर्ग में दिल्ली के पास 40840 टीकों का भंडार है जिसमें से 40300 कोवैक्सीन हैं। आतिशी ने कहा कि कोवैक्सीन की 40 हजार खुराकों का इस्तेमाल सिर्फ उन लोगों के लिये किया जाएगा, जिन्हें 18-44 आयुवर्ग में मई की शुरुआत में इस टीके की पहली खुराक लग चुकी है और अब उन्हें दूसरी खुराक दी जानी है।

Next Story