Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बर्ड फ्लू का खौफ: दिल्ली में नहीं थम रहा पक्षियों के मरने का सिलसिला, लाल किला बंद

राजधानी दिल्ली में भी बर्ड फ्लू का खौफ बढ.ता जा रहा है। यहां लाल किला परिसर से भेजे गए कौए के नमूने की जांच रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। ऐसे में एहतियातन लाल किला परिसर में 26 जनवरी तक आम लोगों के प्रदेश पर पाबंदी लगा दी गई है।

बर्ड फ्लू का खौफ: दिल्ली में नहीं थम रहा पक्षियों के मरने का सिलसिला, लाल किला बंद
X

दिल्ली में बर्ड फ्लू की दहशत

राजधानी दिल्ली में पक्षियों के मरने का सिलसिला लगातार जारी है। बर्ड फ्लू से न केवल दिल्ली बल्कि आसपास के अन्य राज्यों में भी हजारों पक्षियों की मौत हो चुकी है। राजधानी में मंगलवार तक 1216 पक्षी इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। हालात की गंभीरता का अंदाजा यहां से लगाया जा सकता है कि बर्ड फ्लू के चलते लाल किले पर 26 जनवरी तक आम लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। पक्षियों की लगातार हो रही मौतों से लोग भी बेहद खौफजदा हैं। यही कारण है कि दिल्ली सरकार की ओर से इस बीमारी के संदर्भ में शुरू की गई हेल्पलाइन सेवा पर आ रही कॉल्स की संख्या में रोजाना बढ.ोतरी होती जा रही है।

मंगलवार शाम तक इस हेल्पलाइन सेवा पर कुल 742 लोग कॉल कर चुके थे। राजधानी में अब तक वर्ड फ्लू संभावित पक्षियों के 156 नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 46 की रिपोर्ट आ चुकी है। लाल किला परिसर से भेजे गए कौए के नमूने में भी बर्ड फ्लू मिला है। कुछ दिन पहले ही लाल किला में 15 कौए मृत पाए गए थे। जांच रिपोर्ट आने के बाद मंगलवार से ही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने लाल किला पर 26 जनवरी तक लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की निदेशक अरविन मंजुल की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि अगर जरूरत पड.ी तो इस रोक को आगे के लिए भी बढ.ाया जा सकता है।

राजस्थान में अब तक 5759 पक्षियों की मौत

राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर पक्षियों पर सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। यहां इस बीमारी से अब तक 5759 पक्षियों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में मंगलवार को भी 219 पक्षियों ने जान गंवा दी। वहीं उत्तराखंड की बात करें तो मंगलवार को कुल 49 पक्षियों की मौत हुई, जिनमें 37 कौए हैं। खास बात है कि इनमें 32 कौए ऐसे हैं, जिनकी मौत देहरादून वन प्रभाव में हुई है।

Next Story