Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

DELHI SCHOOL REOPEN : कोरोना प्रोटोकॉल नियमों के साथ दिल्ली में फिर खुले सभी स्कूल, छात्रों में दिखा उत्साह

दिल्ली में कम होते कोरोना मामलों (corona virus) के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने आज से सभी स्कूल और कॉलेज (Schools and College) फिर से खोल दिए हैं। वहीं कुछ स्कूलों ने त्योहार के बाद कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है।

DELHI SCHOOL REOPEN : कोरोना प्रोटोकॉल नियमों के साथ दिल्ली में फिर खुले सभी स्कूल, छात्रों में दिखा उत्साह
X

दिल्ली में कम होते कोरोना मामलों (corona virus) के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने आज से सभी स्कूल और कॉलेज (Schools and College) फिर से खोल दिए हैं। वहीं कुछ स्कूलों ने त्योहार के बाद कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है। शिक्षा निदेशालय की अधिसूचना के अनुसार, स्कूलों के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र माता-पिता की सहमति से ही स्कूल में उपस्थित हों।

साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाना है कि एक दिन में 50 प्रतिशत से अधिक छात्रों को स्कूल न बुलाया जाए। दिशा निर्देश के अनुसार कक्षाएं ऑनलाइन (Classes Online) और ऑफलाइन दोनों तरह से चलेंगी। साथ ही स्कूल खुलने पर कोई भी अभिभावक अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है। वहीं गाइडलाइंस के चलते बच्चे अपना खाना और किताबें स्कूलों में शेयर नहीं कर सकते हैं।

बच्चों और शिक्षकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। साथ ही दो शिफ्ट में चल रहे स्कूलों में पहली शिफ्ट के समाप्त होने और दूसरी शिफ्ट के चालू होने के बीच कम से कम आधे घंटे का अंतर होना अनिवार्य है। वही स्कूल खोले जाने पर छात्रों में खुशी की लहर दिख रही है।

स्कूल खोले जाने पर एक छात्रा ने कहा मुझे यहां आकर अच्छा लग रहा है, मैं दो साल से स्कूल नहीं आ पा रहा था। अब मैं स्कूल आकर खुश हूं। मुझे एक बार फिर स्कूल में पढ़ने का मौका मिलेगा।बता दे सितंबर में नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोले गए थे, और तब से सरकारी स्कूलों में 80 प्रतिशत से अधिक छात्रों की उपस्थिति दर्ज की गई थी।

Next Story