Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वाहन शोरूम स्टार्ट, पहले दिन बिकीं 150 गाड़ियां, 100 की बुकिंग भी

कोरोना संग्रमण को रोकने को लेकर लागू लॉकडाउन में 38 दिन बाद बुधवार को वाहन शोरूम का शटर उठने के साथ रौनक लौटी। पहले दिन दोपहर तक शोरूम में साफ-सफाई चलती रही। सेनेटाइजर और मास्क का इंतजाम करने के बाद वाहनों की डिलीवरी शुरू की गई और पहले दिन करीब 150 दोपहिया और कार समेत अन्य वाहनों की बिक्री हुई।

वाहन शोरूम स्टार्ट, पहले दिन बिकीं 150 गाड़ियां, 100 की बुकिंग भी
X
वाहन (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना संग्रमण को रोकने को लेकर लागू लॉकडाउन में 38 दिन बाद बुधवार को वाहन शोरूम का शटर उठने के साथ रौनक लौटी। पहले दिन दोपहर तक शोरूम में साफ-सफाई चलती रही। सेनेटाइजर और मास्क का इंतजाम करने के बाद वाहनों की डिलीवरी शुरू की गई और पहले दिन करीब 150 दोपहिया और कार समेत अन्य वाहनों की बिक्री हुई। इनमें सबसे अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई। यही नहीं बुधवार को करीब 100 से अधिक वाहनों की बुकिंग भी हुईं।

पहले दिन बिकने वाले वाहनों में अधिकतर वाहनों की बुकिंग लॉकडाउन से पहले हो चुकी थी, लेकिन शोरूम बंद होने से ग्राहकों को डिलीवरी नहीं मिल सकी थी। हालांकि बुधवार को नए वाहन खरीदने वालों की संख्या बेहद कम थी। पहले की तुलना में महज 30 फीसदी ही कारोबार हो सका। अभी कारोबार को रफ्तार पकड़ने में महीनेभर का वक्त लगेगा। इसके बाद ही वाहनों की बिक्री बढ़ेगी।

60 शाेरूम से बिके वाहन

जानकारी के मुताबिक बुधवार को 60 से अधिक वाहन शोरूम खुले थे। मारुति सुजुकी, फोर्ड, हाॅडा सिटी समेत सभी कंपनियों की करीब 30 से 40 कारें बिक्रीं। वहीं, हीरो होंडा समेत अन्य कंपनियों की करीब 80 से 90 दोपहिया बाइक-स्कूटी बिकीं। ट्रक समेत अन्य करीब 10 से 20 वाहन बिके। हालांकि इनमें महज 10 फीसदी वाहन ही बगैर बुकिंग के बिके हैं। नए वाहनों में अधिकतर दोपहिया वाहन शामिल रहे।

अधिकतर वाहनों की पहले से भी बुकिंग

जानकारी के मुताबिक बुधवार को शोरूम से बिकने वाले वाहनों में 80 फीसदी की पहले से बुकिंग थी लेकिन उनकी डिलीवरी नहीं हो सकी थी बुधवार को उन वाहनों की डिलीवरी दी गई। यही नहीं करीब 15 वाहनों की बुकिंग भी कैंसिल हुईं।

रोज 400 वाहनों की होती थी बिक्री

जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन से पहले रोज शोरूम से औसतन 300 से 400 नए वाहनों की बिक्री होती थी। शादी के सीजन में इसकी संख्या बढ़ जाती थी, लेकिन 38 दिन बाद शोरूम खुलने से पहले दिन सिर्फ 150 वाहन ही बिक सके। इनमें जीके होंडा से फोर्ड की तीन कारें बिकीं और दोपहिया के करीब 13 वाहन बिके।

शाेरूम पर रखा था मास्क

बुधवार को वाहन शोरूम खोलने के साथ ही गेट पर मास्क रखा गया था और कोरोना गाइड लाइन को लेकर पोस्टर-बैनर लगाना गया था। शोरूम के सभी स्टॉफ के चेहरे पर मास्क लगा था। शाेरूम पर आने वाले ग्राहकों को फिजिकल डिस्टेंस के आधार पर बैठाया जा रहा था। हालांकि बुधवार को शोरूम आने वाले ग्राहकाें की संख्या सामान्य दिनों की तुलना में बेहद कम थी।

कारोबार सुधरने में लगेगा वक्त

रायपुर में बुधवार को करीब 150 वाहनों की शोरूम से बिक्री हुई। करीब 100 वाहनों की बुकिंग भी हुई। कारोबार पहले दिन बेहद कम था। कारोबार को सुधरने में वक्त लगेगा।

और पढ़ें
Next Story