Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वैक्सीनेशन के लिए उमड़ी भीड़, उत्साह ऐसा कि दोपहर 2 बजे तक आधा दर्जन वार्डों में डोज खत्म

राजधानी के अंदरुनी एवं आउटर के वार्डों में कोविशील्ड की खुराक आते ही आधा दर्जन वार्डों के टीका केंद्रों में लोगों ने सुबह 9 बजे सेंटर में पहुंचकर पंजीयन कराने लाइन लगाई। 18 प्लस और 45 प्लस के अलावा कुछ केंद्रों में 60 प्लस के हितग्राही भी कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने घरों से निकलकर सेंटर तक पहुंचे।

वैक्सीनेशन के लिए उमड़ी भीड़, उत्साह ऐसा कि दोपहर 2 बजे तक आधा दर्जन वार्डों में डोज खत्म
X

 टीकाकरण अभियान (प्रतीकात्मक फोटो)

राजधानी के अंदरुनी एवं आउटर के वार्डों में कोविशील्ड की खुराक आते ही आधा दर्जन वार्डों के टीका केंद्रों में लोगों ने सुबह 9 बजे सेंटर में पहुंचकर पंजीयन कराने लाइन लगाई। 18 प्लस और 45 प्लस के अलावा कुछ केंद्रों में 60 प्लस के हितग्राही भी कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने घरों से निकलकर सेंटर तक पहुंचे। टीका लगवाने वालों में बड़ी संख्या में महिलाएं आगे आईं। स्थिति ये रही कि दोपहर 2 बजे 6 टीकाकरण केंद्रों में कोविशील्ड के 200-200 डोज खत्म हो गए। कुछ लोग देर से पहुंचे तो उन्हें शुक्रवार को टीका लगवाने आने कहा गया।

खोखोपारा में 220 डोज 1 बजे खत्म

जोन 5 के महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड स्थित खोखोपारा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविशील्ड के 220 डोज वैक्सीनेशन के लिए सेंटर को स्वास्थ्य विभाग ने उपलब्ध कराए। पंजीयन काउंटर पर महिलाओं की भीड़ बढ़ती देख सुबह 10 बजे कतार लगवाई गई। कतार में लगे लोगों को अपनी बारी आने तक 15 से 20 मिनट का इंतजार करना पड़ा। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन के अनुसार बुजुर्ग, युवा और महिलाएं मुंह पर मास्क लगाकर बारी-बारी से पंजीयन कराते देखे गए। पर्ची मिलने के बाद ही टीकाकरण कक्ष में उन्हें नाम पुकार कर बुलाया गया। 18 प्लस वालों में भी वैक्सीनेशन को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। दोपहर 2 बजे तक पूरे 220 डोज खत्म हो गए। वार्ड पार्षद जितेंद्र अग्रवाल, नगर निगम जोन 5 कमिश्नर चंदन शर्मा अपनी टीम के साथ व्यवस्था बनाने में जुटे रहे।

तेलीबांधा में 200 डोज वैक्सीन

शहीद वीरनारायण सिंह वार्ड के मौलीपारा स्थित शासकीय कन्या शाला में वार्डवासियों के लिए टीकाकरण शिविर लगाया गया। इसमें सतनामीपारा, तेलीबांधा बस्ती, मौलीपारा, ढीमरपारा, साहूपारा और कालोनी क्षेत्र से वैक्सीनेशन कराने लोग सुबह से दोपहर तक पहुंचते रहे। तीन श्रेणी के हितग्राहियों को यहां कोरोना से बचाव के लिए कोविशील्ड का डोज दिया गया। दोपहर 12 बजे तक 40 लोगों ने वैक्सीन लगवाने अपना पंजीयन कराया। पंजीयन कराने हितग्राहियों की लाइन लगवाई गई। यहां दवा के 200 डोज स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजे गए जिसमें शाम 4 बजे तक 130 हितग्राहियों ने टीका लगवाने तत्परता दिखाई। वार्ड पार्षद सीमा-संतोष साहू का कहना है कि वार्ड का एकमात्र टीकाकरण केंद्र होेने के बाद भी नियमित रूप से वैक्सीन की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही है। इसलिए किसी तरह की समस्या नहीं आई।

खमतराई में 2 बजे 200 डोज खत्म

वीर शिवाजी वार्ड के रैनबसेरा संतोषी मंदिर खमतराई में गुरुवार को कोविशील्ड के 200 डोज प्राप्त हुए। पंजीयन कक्ष के सामने सुबह 10 बजे 18 प्लस एवं 45 प्लस के हितग्राहियों को लाइन लगाकर पंजीयन कराने कहा गया। एक के बाद एक टीका लगाने का सिलसिला शुरू हुआ। दोपहर 2 बजते ही 200 लोगों ने टीका लगवा लिया। 25 लोग ऐसे भी रहे जिन्हें वैक्सीन खत्म होने की वजह से शुक्रवार को आने कहा गया है।

पुरैना स्कूल में 1 बजे टारगेट पूरा

पुरैना स्कूल के टीकाकरण सेंटर में 200 हितग्राहियों ने स्पाॅट पर ही पंजीयन कराकर टीके लगवाए। 18 प्लस एवं 45 प्लस के हितग्राहियों में टीकाकरण का क्रेज इस कदर देखने को मिला। केवल 3 घंटे में वैक्सीन के 200 डोज खत्म हो गए। इस वजह से बाकी लोगों को दूसरे दिन आने कहा गया। वहीं पं. सुंदरलाल शर्मा वार्ड के रहवासियों के लिए सुंदरलाल शर्मा स्कूल परिसर में वैक्सीन लगाने की व्यवस्था रही। यहां दोपहर 2.30 बजे तक 200 डोज खत्म होते ही वार्ड पार्षद मृत्युंजय दुबे ने निगम आयुक्त से वार्डवासियों के लिए कोविशील्ड के 50 अतिरिक्त डोज की डिमांड की। अतिरिक्त डोज मिलते ही शाम 5 बजे तक 20 अतिरिक्त डोज हितग्राहियों को लगाए गए। इस तरह 220 लोगों ने टीका लगवाया।

अन्य सेंटरों की स्थिति इस तरह

डगनिया स्कूल पानी टंकी - 260, दीनदयाल उपाध्याय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पानी टंकी परिसर - 230, ठाकुर अनिरुद्ध सिंह स्कूल कुशालपुर - 230, चंगोराभाठा शासकीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूल - 203


Next Story