Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिवाली पर दो स्पेशल एक्सप्रेस, दुर्ग से पटना और रक्सौल तक

रेलयात्रियों को पटना और रक्सौल के लिए दो स्पेशल एक्सप्रेस की सुविधा 6 व 7 नवंबर को मिलेगी। यह गाड़ी दिवाली पर चलाई जा रही 15 फेस्टिव ट्रेनाें के अतिरिक्त दुर्ग से पटना और रक्सौल स्टेशन तक एक-एक फेरे के लिए चलेगी। इन स्पेशल गाड़ियों में दुर्ग-रक्सौल स्पेशल एक्सप्रेस और दुर्ग पटना स्पेशल एक्सप्रेस शामिल हैं।

कालका-शिमला ट्रेन में बढ़ने लगी यात्रियों की संख्या, 84 लोगों ने करवाई एडवांस बुकिंग
X

फाइल फोटो

रायपुर. रेलयात्रियों को पटना और रक्सौल के लिए दो स्पेशल एक्सप्रेस की सुविधा 6 व 7 नवंबर को मिलेगी। यह गाड़ी दिवाली पर चलाई जा रही 15 फेस्टिव ट्रेनाें के अतिरिक्त दुर्ग से पटना और रक्सौल स्टेशन तक एक-एक फेरे के लिए चलेगी। इन स्पेशल गाड़ियों में दुर्ग-रक्सौल स्पेशल एक्सप्रेस और दुर्ग पटना स्पेशल एक्सप्रेस शामिल हैं।

दुर्ग-रक्सौल स्पेशल एक्सप्रेस 6 नवंबर को सुबह 7.25 बजे दुर्ग से रवाना होकर 8.10 बजे रायपुर पहुंचेगी। जहां से 10.10 बजे बिलासपुर होते हुए दूसरे दिन दोपहर 1 बजे रक्सौल स्टेशन पहुंचेगी। वहीं दूसरी स्पेशल ट्रेन दुर्ग-पटना स्पेशल एक्सप्रेस भी एक फेरे के लिए 7 नवंबर को दुर्ग से 7.25 बजे रवाना होकर 8.10 बजे रायपुर पहुंचेगी एवं 10.10 बजे बिलासपुर होते हुए अगले दिन सुबह 8 बजे पटना स्टेशन पहुंचेगी। रायपुर रेलमंडल के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार दिवाली पर विशेष तौर पर अधिक यात्री दबाव वाले मार्ग पर स्पेशल ट्रेनों को एक फेरे के लिए एक विशेष तिथि पर चलाई जा रही है, ताकि यात्रियों को त्याेहारी सीजन में अपने गंतव्य तक तत्काल पहुंचने में आसानी हो सके। पटना के लिए रायपुर स्टेशन से केवल एक गाड़ी पटना-बिलासपुर स्पेशल एक्सप्रेस चल रही है, लेकिन इस गाड़ी में यात्रियों की बढ़ती वेटिंग सूची के मद्देनजर एक फेरे के लिए दुर्ग-पटना स्पेशल एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया गया है। वहीं दुर्ग से रक्सौल के बीच भी स्पेशल ट्रेन की आवश्यकता को देखते हुए दुर्ग-रक्सौल स्पेशल एक्सप्रेस को केवल एक फेरे के लिए दौड़ा रहे हैं।

34 स्टेशनों के यात्रियों काे सहूलियत

दुर्ग-रक्सौल स्पेशल ट्रेन अपने गंतव्य के दौरान दुर्ग-रक्सौल के अलावा अन्य 15 स्टेशन से होकर गुजरेगी। जहां यह गाड़ी इन सभी स्टेशनों पर स्टॉपेज लेगी। इसके साथ ही दुर्ग-पटना स्पेशल एक्सप्रेस भी 15 स्टेशनों से होकर दौड़ेगी। इस गाड़ी का भी ठहराव सभी स्टेशनों पर होगा। इस तरह से दोनों ट्रेनों से करीब 34 स्टेशनों के सैकड़ों यात्रियों को त्योहारी सीजन में सफर का अवसर मिल सकेगा।

स्पेशल ट्रेनों में बढ़ी टिकट बुकिंग की तादाद

कोराेनाकाल में चलाई जा रही फेस्टिव व कोविड-19 स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट व जितनी सीटें उतने यात्री नियम के अंतर्गत यात्रा करने का मौका दिया जा रहा है। इस कारण से सभी स्पेशल ट्रेनों की सीटें एक सप्ताह पहले ही बुक हाे जा रही हैं। जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

Next Story