Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्रेनों में आवाजाही बढ़ी, काम पर लौट रहे मजदूर, जनरल कोच की सीटें फुल

कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने से प्रदेश समेत अन्य राज्यों से मजदूर फिर अपने काम पर लौटने लगे हैं। सप्ताहभर से ट्रेन में सफर करने वालों में मजदूरों की संख्या बढ़ी है। रायपुर से बिहार, हैदराबाद, मुंबई समेत हावड़ा जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल डिब्बे पहले की तरह यात्रियों से भरे हुए नजर आ रहे हैं।

ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए नया फरमान, समय बचने से यात्रियों को होगा लाभ
X
भारतीय रेलवे (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने से प्रदेश समेत अन्य राज्यों से मजदूर फिर अपने काम पर लौटने लगे हैं। सप्ताहभर से ट्रेन में सफर करने वालों में मजदूरों की संख्या बढ़ी है। रायपुर से बिहार, हैदराबाद, मुंबई समेत हावड़ा जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल डिब्बे पहले की तरह यात्रियों से भरे हुए नजर आ रहे हैं। रेलवे जनसंपर्क प्रभारी शिव प्रसाद ने बताया है कि ट्रेन में मजदूर यात्रियों के बढ़ने से मुंबई और बिहार व हटिया से ट्रेनों का परिचालन बढ़ाया गया है।

सप्ताह में पहले 2 ट्रेनें चलती थीं अब 4 हो चुकी हैं। वर्तमान में बिहार के रास्ते जाने वाली ट्रेनों में 50 प्रतिशत से अधिक यात्री सफर करने लगे हैं। इसके अलावा हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस ट्रेन से मजदूर राजधानी लौट रहे हैं। स्टेशन मास्टर ने बताया है कि स्टेशन पर किसी प्रकार की भीड़ एकत्र नहीं होने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रेनों के कोच में बिना कंफर्म टिकट के यात्रियों को सफर करने नहीं दिया जा रहा है।

ज्यादा ट्रेनों के परिचालन की मांग

यात्रियों की मांग अनुसार रेलवे प्रशासन ट्रेन परिचालन बढ़ा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए हटिया-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के मध्य 3 फेरों के लिए साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल एक्सप्रेस की सुविधा शुरू की गई है। यह स्पेशल ट्रेन हटिया से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के लिए प्रत्येक शुक्रवार 11, 18, 25 जून को 02406 नंबर के साथ चलेगी। इसके अलावा संतरागाछी-लोकमान्य तिलक टर्मिनल संतरागाछी के बीच 3 फेरों के लिए साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल चलेगी। गाड़ी का परिचालन संतरागाछी से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए प्रत्येक बुधवार 9, 16, 23 जून को 02498 नंबर के साथ होगा।

आरक्षण केंद्रों में बढ़ी भीड़

ट्रेनों का परिचालन बढ़ने के बाद से आरक्षण केंद्रों बुकिंग के लिए यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है। वर्तमान में साउथ बिहार एक्सप्रेस, समता, एलटीटी स्पेशल ट्रेन के लिए आरक्षण की मांग सप्ताहभर से ज्यादा है। इसके अलावा ओडिशा व बंगाल के लिए यात्री एडवांस में बुकिंग कराने पहुंच रहे हैं। लोकल डिब्बे में भीड़ अधिक होने से मजदूर वर्ग भी सीटें आरक्षित करा रहे हैं।


Next Story