Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाइक तिरछी कर रेलवे फाटक पार करने वालों की अब खैर नहीं

ट्रेन की तेज रफ्तार की चपेट से राहगीरों को बचाने रेलवे सुरक्षा बलों ने कवायद तेज कर दिया है। इसके अंतर्गत रेलवे सिंग्नल पर गलत तरीके से पटरी पार करने वाले बाइक सवार, साइकिल सवार, पैदल राहगीरों को समझाइस दी जा रही है। ताकि राहगीर रेलवे यातायात के नियमों का पालन करते हुए रेल फाटक पार कर खुद व रेलवे को जान-माल की नुकसान से बचा सके। रेल पटरी पार करने के नियामों की समझाइस व जागरुकता के बाद भी अगर कोई बंद फाटक से आड़े-तिरछे होकर बाइक व पैदल पटरी पार करता है तो उन लापरवाह व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए रेलवे फाटकों पर आरपीएफ के जवान नियमित मॉनिटरिंग करेंगे।

बाइक तिरछी कर रेलवे फाटक पार करने वालों की अब खैर नहीं
X

रायपुर. ट्रेन की तेज रफ्तार की चपेट से राहगीरों को बचाने रेलवे सुरक्षा बलों ने कवायद तेज कर दिया है। इसके अंतर्गत रेलवे सिंग्नल पर गलत तरीके से पटरी पार करने वाले बाइक सवार, साइकिल सवार, पैदल राहगीरों को समझाइस दी जा रही है। ताकि राहगीर रेलवे यातायात के नियमों का पालन करते हुए रेल फाटक पार कर खुद व रेलवे को जान-माल की नुकसान से बचा सके। रेल पटरी पार करने के नियामों की समझाइस व जागरुकता के बाद भी अगर कोई बंद फाटक से आड़े-तिरछे होकर बाइक व पैदल पटरी पार करता है तो उन लापरवाह व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए रेलवे फाटकों पर आरपीएफ के जवान नियमित मॉनिटरिंग करेंगे।

इसी कड़ी में रायपुर मंडल में 5 दिवसीय समपार फाटक सुरक्षा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को रायपुर रेल मंडल के विविध रेलवे फाटकों पर रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने सड़क यातायात करने वालों को फाटक बंद होने कि स्थिति में लापरवाही पूर्वक पटरी पार नहीं करने की समझाइस व चेतावनी दी।

रेलवे सुरक्षा बल ने राहगीरों से कहा कि अगर कोई व्यक्ति बंद रेलवे समपार फाटक को पार करने, खोलने, तोड़ने एवं बिना गेटकीपर वाले फाटकों को लापरवाही पूर्वक पार करेगा तो ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ रेल अधिनियम के तहत जुर्माने से लेकर गिरफ्तारी की कार्रवाई की जाएगी।

45 लापरवाह व्यक्तियाें को भेजा जेल

रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि पिछले एक साल में मंडल क्षेत्र के रेलवे फाटकों को लापरवाही पूर्वक पार करने वाले 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रेलवे सुरक्षा बलों की टीम द्वारा रेल अधिनियम के तहत संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। इस प्रकार कि घटनाओं से ट्रेन एवं रेल यात्रियों की सुरक्षा व संरक्षा प्रभावित होती है। यह रेल दुर्घटना की प्रमुख वजह बनती है। ऐसे में रेलवे फाटकों पर दुर्घटनाओं को कम करने कठोर कदम उठाए जा रहे हैं।

Next Story