Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विदेश जाने मची थी होड़, अब करा रहे टिकट कैंसिल, इधर छग के रिसॉर्ट पैक

छत्तीसगढ़ से दुबई, थाईलैंड, बैंकॉक समेत अन्य देशों के लिए टिकट बुक कराने वाले ज्यादातर लोग अपनी टिकटें कैंसिल करा रहे हैं और देशी स्पॉट के लिए बुक करा रहे हैं। देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के लिए भारी बुकिंग हो रही है। वहीं छत्तीसगढ़ में भी मैनपाट से लेकर चित्रकोट और जशपुर से लेकर सराेधा दादर तक अधिकतर मोटल और रिसॉर्ट बुक हो चुके हैं। पढ़िए पूरी ख़बर..

विदेश जाने मची थी होड़, अब करा रहे टिकट कैंसिल, इधर छग के रिसॉर्ट पैक
X

BASTAR JAGDALPOOR CHITRKOOT

रायपुर: देश और दुनिया में ओमिक्रॉन की दहशत ने नए साल के जश्न पर गहरा असर डाला है। दस दिन पहले तक जहां नए साल पर विदेश में जश्न को लेकर सैलानियों में खासा उत्साह था, वहीं अब इस पर ओमिक्रॉन की दहशत हावी होती दिखाई दे रही है। छत्तीसगढ़ से दुबई, थाईलैंड, बैंकॉक समेत अन्य देशों के लिए टिकट बुक कराने वाले ज्यादातर लोग अपनी टिकटें कैंसिल करा रहे हैं और देशी स्पॉट के लिए बुक करा रहे हैं। देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के लिए भारी बुकिंग हो रही है।

वहीं छत्तीसगढ़ में भी मैनपाट से लेकर चित्रकोट और जशपुर से लेकर सराेधा दादर तक अधिकतर मोटल और रिसॉर्ट बुक हो चुके हैं। स्थानीय पर्यटक विदेश की बजाए अपने देश के विभिन्न पर्यटक स्थलों में जाने एयर और ट्रेन टिकट बुक करा रहे हैं। नए साल पर ज्यादातर ट्रेनें पैक हैं। ट्रैवल्स एजेंट के मुताबिक पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पर्यटकों की संख्या एक तिहाई बढ़ी है, लेकिन ओमिक्रॉन की वजह से बाहर जाने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी आई है।

नए साल और क्रिसमस का पर्व को लोग यादगार बनाने घर से दूर पिकनिक स्पॉट या किसी अच्छे टूरिस्ट प्लेस में मनाना चाहते हैं। पिछले दो वर्षों से बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों का उत्साह ठंडा पड़ गया था। 2021 में स्थिति सामान्य होने के बाद लोग नए साल के अवसर पर टूरिस्ट प्लेस में जाने उत्साहित थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से ओमिक्रॉन को लेकर आ रही खबरों ने लोगों को दहशत में डाला है। इसके बावजूद लोग नए साल के जश्न को धूमधाम से मनाने की तैयारी में हैं।

आमाडोर, कबीर चबूतरा, सिरपुर पैक

राज्य के अलग-अलग पिकनिक स्पॉट में भी मोटल तथा रिसार्ट नए साल के लिए अभी से से पैक हो गए हैं। पर्यटन विभाग की पीआरओ अनुराधा दुबे के मुताबिक चित्रकोट, मैनपॉट, गंगरेल, कोंडागांव के अलावा जशपुर, बिलासपुर स्थित कुरदर, कवर्धा स्थित सरोधा दादर, अमरकंटक जाने वाले मार्ग में स्थित आमाडोर तथा कबीर चबूतरा, बारनवापारा, सिरपुर स्थित रिसार्ट पैक हो गए हैं। इन स्थानों के लिए काफी पहले ही बुकिंग करा ली गई थी। हजारों पर्यटक इन स्थानों में पहुंचेंगे।

दुबई थी पहली पसंद, कई टिकटें हुई कैंसिल

ट्रैवल्स संचालकों के मुताबिक 10 दिन पहले तक लोगों ने नए वर्ष के अवसर पर विदेश जाने पूछताछ कर रहे थे। कई पर्यटकों ने टिकटें भी बुक कराई, लेकिन अब अन्य देशों और भारत में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के देखते हुए विदेश जाने वाले यात्रियों ने अपनी टिकट कैंसल करा ली है। अब वे देश के अन्य राज्यों जैसे राजस्थान, महाराष्ट्र के पेंच, तड़ोबा नेशनल पार्क तथा मध्यप्रदेश के कान्हा किसली और बांधवगढ़ की सैर करने टिकट बुक करा रहे हैं।

एयर फेयर तीन गुना ज्यादा

ट्रैवल्स एजेंसी संचालकों के मुताबिक एयर टिकट बुक कराने वालों की संख्या बीते वर्ष की तुलना में 30 से 35 प्रतिशत तक बढ़ी है। ऐसे में पिछले वर्ष की तुलना में एयर फेयर भी दो से तीन गुना तक अधिक हो गया है। खासतौर पर 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक देश के प्रमुख शहरों की फ्लाइट्स में टिकटों की कीमत आम दिनों की तुलना में काफी अधिक है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने की वजह से ही एयर फेयर में वृृद्धि हुई है। ट्रेनों में भी अभी नो-रूम की स्थिति बनी हुई है।

Next Story