Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में पहली बार पुलिस में थर्ड जेंडर की भर्ती, 13 किन्नर नजर आएंगे पुलिस की वर्दी में

2259 पदों पर पूरे राज्य से उम्मीदवारों का चयन हुआ है, परीक्षा में करीब 48 हजार 278 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। पढ़िए पूरी खबर-

छत्तीसगढ़ में पहली बार पुलिस में थर्ड जेंडर की भर्ती, 13 किन्नर नजर आएंगे पुलिस की वर्दी में
X

रायपुर। पुलिस विभाग ने आरक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। चयन प्रक्रिया का परिणाम छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट (www.cgpolice.gov.in) पर उपलब्ध है। खास बात यह रही कि प्रदेश में पहली बार पुलिस विभाग में तृतीय लिंग का आरक्षक के रूप में चयन हुआ है। 2259 पदों पर पूरे राज्य से उम्मीदवारों का चयन हुआ है। कैंडिडेट अपना रिजल्ट https://cgpolice.gov.in पर देख सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के थर्ड जेंडर कैटेगरी में 15 लोगों का चयन किया गया है। जिनको आपने कभी अपनी आजीविका के लिए ट्रेन पर लोगों के सामने ताली बजाकर हाथ फैलाते हुए देखा होगा, आपकी खुशियों पर नाचते-गाते हुए देखा होगा अब वही तृतीय लिंग समुदाय के लोग अपनी सेवा छत्तीसगढ़ पुलिस में देंगे। छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के द्वारा तृतीय लिंग का कॉलम देने के कारण तृतीय लिंग के अभ्यर्थियों को भी मौका मिल गया है। अब ये पहली बार छत्तीसगढ़ पुलिस की वर्दी पहन कर लोगों की सुरक्षा करते नजर आएंगे।

आरक्षकों की भर्ती के लिए 30 सितंबर 2018 को लिखित परीक्षा का आयोजन हुआ था । इसके बाद 28 जनवरी से 15 फरवरी तक शारीरिक दक्षता के पैमाने पर उम्मीदवारों को परखा गया। इसमें करीब 48 हजार 278 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। सोमवार को इसी परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चयनित तृतीय लिंग प्रतिभागियों में रायपुर से दीपिका यादव, नीशु क्षत्रिय, शिवन्या पटेल, नैना सोरी, सोनिया जंघेल, कृषि तांडी एवं सबुरी यादव, बिलासपुर से सुनील एवं रुचि यादव, धमतरी जिले से कोमल साहू, अंबिकापुर से अक्षरा, राजनांदगांव जिले से कामता, नेहा एवं डाली शामिल हैं।

Next Story